64 साल की बुजुर्ग महिला का बना फेसबुक फ्रेंड, लगाया 8 लाख का चूना; नाइजेरियन अरेस्ट

कोलकाता: कोलकाता की एक 64 साल की बुजुर्ग महिला से फेसबुक फ्रेंड बनकर 8 लाख रुपए का चूना लगाने का मामला सामने आया है. पुलिस ने आरोपी नाइजेरिया के शख्स को दिल्सी से गिरफ्तार कर लिया है. वह खुद को ब्रिटिश नागरिक बताता था और महिला से फेसबुक पर फ्रेंड बन गया था. कोलकाता पुलिस की साइबर शाखा की पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और उसे ट्रांजिट रिमांड पर कोलकाता लाया गया है.

वृद्धावस्था में अकेली महिला रह रही महिला अकेलेपन को दूर करने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर एक शख्स से दोस्ती की. उसने फिर से खुद को ब्रिटेन के निवासी के रूप में अपनी पहचान बताई.

कोलकाता पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि एक महिला ने फेसबुक पर एक व्यक्ति से दोस्ती की थी. उसने खुद को एक ब्रिटिश नागरिक के रूप में प्रस्तुत किया और उसे उपहार भेजे, लेकिन कहा कि यह सीमा शुल्क के साथ हवाई अड्डे पर अटका हुआ था और उसे ड्यूटी के रूप में 8 लाख रुपये देने पड़े.

पुलिस ने कहा कि साइबर पुलिस के पास इसकी शिकायत आयी और इस मामले की जांच की और नाइजीरियाई बदमाश को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने लोगों से इस तरह से साइबर क्राइम को लेकर अगाह भी किया है.

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार उस दोस्ती की खातिर पर्णश्री की महिला ने 8 लाख रुपए चुकाए. पुलिस ने उस आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है. पता चला है कि उसने एक खास डिवाइस के जरिए अपना फोन नंबर दूसरे के बैंक अकाउंट से लिंक किया था

कोलकाता पुलिस के साइबर सेल के मुताबिक, दोस्ती गहरी होने पर ब्रिटिश निवासी ने पर्णश्री की 64 वर्षीय महिला को कीमती उपहार भेजने का लालच दिया. कुछ दिन बाद उसने पर्णश्री की महिला को फोन किया और बताया कि उपहार सीमा शुल्क विभाग में अटका हुआ है.

पुलिस के अनुसार उसने कहा कि 7 लाख 86 हजार का भुगतान किया जाए. वह महिला जालसाज के जाल में फंस गई और उसकी रकम का फ्रांड कर लिया गया. जांच करने पर पुलिस को पता चला कि दो खातों में लाखों रुपये चले गए. उसका मिजोरम राज्य की एक शाखा में खाता है. खाता वहां की एक महिला के नाम से है, लेकिन एक अन्य व्यक्ति का मोबाइल नंबर है. उस सूत्र के आधार पर जांच की गई और दिल्ली का एक व्यक्ति मिला. उसका नाम यंग एमोका है.

आरोपी नाइजीरिया का रहने वाला है. कथित तौर पर, उन्होंने एक विशेष उपकरण के माध्यम से अपना फोन नंबर खाते में जोड़ा और पैसे उड़ा लिए. वह उपकरण भी पुलिस ने जब्त कर लिया है. इसी दिन उन्हें दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ले जाया गया था और ट्रांजिट रिमांड पर कोलकाता लाया जा रहा है.

Related posts

Leave a Comment