अमेरिकन एयरलाइन में कैंसर पेशेंट के साथ दुर्व्यवहार का मामला आया सामने….

American Airlines: दिल्ली से न्यूयॉर्क जा रही एक कैंसर महिला रोगी (Cancer Patient) के साथ अमेरिकन एयरलाइंस (American Airlines) की फ्लाईट में दुर्व्यवहार करने का मामला सामने आया है। महिला की हाल ही में सर्जरी हुई थी। एयरलाइन ने महिला को चालक दल के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने का आरोप लगाते हुए फ्लाईट से उतार दिया। वहीं, महिला का कहना है कि उनके पास एक काफी भारी बैग था, जिसे ओवरहेड केबिन में रखने के लिए उन्होंने केबिन क्रू से मदद मांगी थी। महिला का कहना है कि ना तो चालक दल ने उनकी मदद की और उनको फ्लाईट से उतरने के लिए कह दिया। शिकायतकर्ता व्हीलचेयर पर थीं।

महिला ने दर्ज कराई शिकायत
अमेरिका में रहने वाली मीनाक्षी सेनगुप्ता ने अमेरिकन एयरलाइंस के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि उनके पास 5 पाउंड से भी अधिक वजन का एक बैग था, जिसे उठाने के लिए उन्होंने केबिन क्रू से मदद मांगी थी, लेकिन स्टाफ ने उनकी मदद से इनकार कर दिया। वहीं, शिकायतकर्ता की बेटी ने सोशल मीडिया पर अमेरिकन एयरलाइंस को टैग करते हुए एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने इस घटना की जानकारी दी है।

केबिन क्रू ने किया मदद से इनकार
सेनगुप्ता ने अपनी शिकायत में कहा, “ग्राउंड स्टाफ बहुत सहायक और मददगार था और उसने मुझे विमान में चढ़ने और सीट के किनारे अपना हैंडबैग रखने में मदद की। एक बार फ्लाइट के अंदर, एयर होस्टेस के साथ मेरी बातचीत हुई और मैंने उन्हें अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बताया। जब विमान प्रस्थान करने वाला था, तो एक फ्लाइट अटेंडेंट ने मुझे बैग को ओवरहेड बिन में रखने के लिए कहा। स्टाफ ने यह कहते हुए मदद करने से इनकार कर दिया कि यह मेरा काम नहीं है। मदद के लिए बार-बार अनुरोध करने के बाद केबिन क्रू ने कथित तौर पर उससे कहा कि उसे विमान से उतार दिया जाएगा और कप्तान ने भी मदद नहीं की। क्रू मेंबर बार-बार मुझे बैग उठाने के लिए कहते रहे। उनका कहना था कि यात्रियों की मदद करने का काम उनका नहीं है।”

सेनगुप्ता ने बताया, “फ्लाइट अटेंडेंट ने मुझसे कहा कि मुझे बाहर कर दिया जाएगा। मेरे कंधे से लेकर हाथ तक कास्ट थी। यह एक अपमानजनक अनुभव था। मैंने अटलांटा के लिए एक अन्य एयरलाइन पर टिकट बुक किया और वहां से चार्लोट के लिए सड़क मार्ग से यात्रा की।” उन्होंने कहा कि भारत में एयरलाइन के कार्यालय ने उन्हें यह कहते हुए मेल किया कि “हम यात्री की स्थिति को समझते हैं लेकिन हम वास्तव में माफी मांगते हैं कि हम पीएनआर में अपडेट की गई टिप्पणी के अनुसार दोबारा बुकिंग नहीं कर पाएंगे।”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के डीजी अरुण कुमार ने जांच का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि वे असंवेदनशीलता को स्वीकार नहीं करेंगे। अमेरिकन एयरलाइंस ने एक बयान में कहा, “30 जनवरी को अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान 293 के दिल्ली से न्यूयॉर्क (JFK) के लिए प्रस्थान करने से पहले चालक दल के सदस्यों के निर्देशों का पालन नहीं करने पर एक पैसेंजर को विमान से उतार दिया गया था। हमारी कस्टमर रिलेशंस टीम पैसंजर के टिकट की अनयूज राशि भी वापस लौटा रही है।”

Related posts

Leave a Comment