आंध्र प्रदेश पुलिस ने टॉप माओवादी नेता को किया गिरफ्तार, 60 सदस्यों ने किया आत्मसमर्पण

हैदराबाद: आंध्र प्रदेश पुलिस (Andhra Pradesh Police) को मंगलवार के दिन उस समय बड़ी सफलता हाथ लगी. जब उन्होंने अल्लूरी सीताराम राजू जिले (Alluri Sitharama Raju District) में एक टॉप माओवादी नेता (Top Maoist Leader) को गिरफ्तार किया. टॉप माओवादी नेता के गिरफ्तार होने के बाद प्रतिबंधित संगठन भाकपा (माओवादी) (CPI Maoist) के 60 सदस्यों ने डरकर आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया.

अल्लूरी सीताराम राजू के पुलिस अधीक्षक सतीश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया है कि गिरफ्तार किए गए माओवादी वनथला राम कृष्ण क्षेत्र समिति के सचिव थे और 2017 में अराकू में तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के विधायक किदारी सर्वेश्वर राव और पूर्व विधायक सिवेरी सोमा की हत्या में शामिल थे.

39 लाख रुपये समेत बरामद हुए भारी मात्रा में हथियार

पुलिस ने गिरफ्तार किए गए टॉप माओवादी नेता के पास से 39 लाख रुपये नकद बरामद किए हैं. इसी के साथ ही पुलिस ने 5 किलो बारूदी सुरंग, पांच डेटोनेटर, बैटरी, एक 9 मिमी की पिस्तौल और गोला-बारूद जब्त किया है. पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार गिरफ्तार माओवादी 14 हत्याओं और 13 बार पुलिस मुठभेड़, बारूदी सुरंग विस्फोट और आगजनी समेत कुल 124 मामलों में शामिल था.

माओवादी सदस्यों ने किया आत्मसमर्पण

एसपी सतीश कुमार ने जानकारी दी है कि टॉप माओवादी नेता की गिरफ्तारी के बाद भाकपा (माओवादी) के 33 सदस्यों और आठ महिलाओं समेत 27 मिलिशिया सदस्यों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. बताया जा रहा है कि हाल में हुई माओवादी नेताओं की गिरफ्तारी, आत्मसमर्पण और मुठभेड़ में मौत के बाद डर से माओवादी पार्टी अल्लूरी सीताराम राजू जिले में कमजोर हो गई है.

सभी सदस्यों की गिरफ्तारी पर रखा गया था इनाम

फिलहाल आत्मसमर्पण (Surrender) करने वाले माओवादी पार्टी (CPI Maoist) के सदस्यों में एक का नाम कोर्रा चिन्नय्या उर्फ ​​श्रीकांत (Korra Chinnayya) बताया जा रहा है. जो कुल 95 मामलों में शामिल बताया जा रहा है. पुलिस ने जानकारी दी है कि आत्मसमर्पण करने वाले सभी माओवादी सदस्य के सिर पर 1-1 लाख रुपए का इनाम रखा गया था.

Related posts

Leave a Comment