कांग्रेस को एक और बड़ा झटका, पंजाब में AAP ने तोड़ा गठबंधन, अकेले लड़ने का किया ऐलान

दिल्ली. कांग्रेस को एक और बड़ा झटका देते हुए पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) ने गठबंधन तोड़कर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. इस ऐलान से पहले आम आदमी पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव में असम की तीन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की गुरुवार को घोषणा की. उसने उम्मीद जताई कि विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) उन्हें इन सीटों से चुनाव लड़ने की अनुमति देगा. ‘आप’ के राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक ने संवाददाता सम्मेलन में तीन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. उन्होंने बताया कि डिब्रूगढ़ से मनोज धनोहर, गुवाहाटी से भावेन चौधरी और सोनितपुर से ऋषि राज को उम्मीदवार बनाया गया है.

उन्होंने कहा कि ‘हम एक परिपक्व गठबंधन के भागीदार हैं और हमें पूरा विश्वास है कि ‘इंडिया’ गठबंधन इसे स्वीकार करेगा. लेकिन चुनाव जीतना सबसे महत्वपूर्ण है. हम इन तीन सीट के लिए तुरंत तैयारी शुरू कर रहे हैं.’ पाठक ने कहा कि ‘अब सभी चीजों में तेजी लानी चाहिए. कई महीनों से बातचीत जारी है लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है. हम मोदी सरकार के खिलाफ लड़ाई में ‘इंडिया’ गठबंधन के साथ हैं. गठबंधन के संबंध में सभी फैसले तुरंत लिए जाने चाहिए.’

वहीं कांग्रेस ने गुरुवार को दावा किया कि विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के सदस्यों के बीच अच्छा समन्वय है, लेकिन बीजेपी जानबूझकर गठबंधन के खिलाफ नैरेटिव पैदा कर रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा ऐसा कर रही है, क्योंकि वह जानती है कि जनता ‘इंडिया’ गठबंधन को पसंद कर रहे हैं. कांग्रेस ने कहा कि ‘इंडिया’ के घटक दलों के बीच मतभेद की खबरों को भाजपा जो जानबूझकर पैदा कर रही है. कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि जब चर्चा होती है, तो स्वाभाविक है कि साझेदार अधिक अवसर की मांग करेंगे और इसमें कुछ भी गलत नहीं है. इसका मतलब यह नहीं है कि गठबंधन के घटक एक दूसरे के खिलाफ हैं.

Related posts

Leave a Comment