सुप्रीम कोर्ट में हुई इन दो नए जजों की नियुक्ति, राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी

Supreme Court Judges: सुप्रीम कोर्ट में खाली पड़े जजों के पदों को आखिरकार भर दिया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के बाद अब सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की नियुक्ति होने जा रही है. जिसके बाद अब सुप्रीम कोर्ट में कुल जजों की संख्या 34 हो जाएगी. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में कुल स्वीकृत जजों की संख्या 34 ही है.

इन जजों के नाम की हुई थी सिफारिश
सुप्रीम कोर्ट के दोनों नए जज अगले हफ्ते की शुरुआत में शपथ लेंगे. भारत के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता में सर्वोच्च अदालत के कॉलेजियम ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुधांशु धुलिया और गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति जमशेद बी परदीवाला को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त करने की सिफारिश की थी.

इस सिफारिश के कुछ दिनों बाद, शनिवार को केंद्रीय विधि मंत्रालय ने अलग से एक अधिसूचना जारी करके उनकी नियुक्तियों का ऐलान किया. सुप्रीम कोर्ट में सभी पदों पर जजों की नियुक्ति को लेकर लगातार बहस जारी थी, जिसके बाद अब नए जजों की नियुक्तियां की गई हैं.

बता दें कि सुधांशु धुलिया जनवरी 2021 से गुवाहाटी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हैं. उन्होंने 1986 में एलएलबी की डिग्री ली और शुरुआत में इलाहाबाद में प्रैक्टिस शुरू की. वहीं जस्टिस जमशेद पारदीवाला ने साल 1988 में केएम लॉ कॉलेज, वलसाड से लॉ की डिग्री ली थी और 1989 में प्रैक्टिस शुरू की. पारदीवाला वकीलों के परिवार से हैं.

Related posts

Leave a Comment