आज सुबह की बड़ी खबरें

कृषि कानूनों के खिलाफ हो रहे किसान आंदोलन का आज 50वां दिन हैं. सुप्रीम कोर्ट की ओर से कानून पर लगी रोक के बाद भी किसानों का प्रदर्शन जारी है. दूसरी ओर, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

कृषि कानूनों के खिलाफ हो रहे किसान आंदोलन का आज 50वां दिन हैं. सुप्रीम कोर्ट की ओर से कानून पर लगी रोक के बाद भी किसानों का प्रदर्शन जारी है. दूसरी ओर, देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है और गुरुवार को भी पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. साथ ही आज देशभर में मकर सक्रांति का त्यौहार मनाया जा रहा है.

ऐसे में जानते हैं गुरुवार सुबह की बड़ी खबरें कौन-कौन सी हैं…

किसान आंदोलन का 50वां दिन

कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है लेकिन किसानों का प्रदर्शन अभी खत्म नहीं हुआ है. आंदोलन (Farmers Protest) का आज 50वां दिन है. किसान अभी भी 26 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च की बात कर रहे हैं. लोहड़ी के दिन प्रदर्शन कर रहे किसानों ने नए कृषि कानूनों को प्रतियां जलाईं. राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा था कि 60 से ज़्यादा अन्नदाता की शहादत से मोदी सरकार शर्मिंदा नहीं हुई लेकिन ट्रैक्टर रैली से इन्हें शर्मिंदगी हो रही है. वहीं कांग्रेस के ट्विटर अकाउंट से लिखा गया कि किसानों के ‘हल’ के सामने बीजेपी का ‘छल’ फेल होगा.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी

पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. गुरुवार को जारी हुईं कीमतों के अनुसार पेट्रोल-डीजल की रेट में पैसे ले लेकर इतने पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है. इंडियन ऑयल वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल के दाम 25 पैसे बढ़े हैं, मुंबई में 25 पैसे, कोलकाता में 23 पैसे और चेन्नई में 22 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. मुंबई में पेट्रोल के की कीमत 91 रुपये के पार चली गई है. गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल का रेट 84.70 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, मुंबई में 91.32 रुपये लीटर है.

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में महाभियोग (Impeachment) प्रस्ताव पास हो गया है. ट्रंप के खिलाफ 232 के मुकाबले 197 वोट से महाभियोग प्रस्ताव पास हुआ है. अब सदन के ऊपरी सदन सीनेट में उनपर लगे इन आरोपों का ट्रायल होगा. महाभियोग प्रस्ताव के बाद ट्रंप की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें उन्होंने साफ कहा है कि उनका सच्चा समर्थक कभी भी हिंसा का रास्ता नहीं अपना सकता है.

कुंभ का शुभारंभ

कोरोना महामारी के बीच मकर संक्रांति पर स्नान के साथ ही हरिद्वार महाकुंभ का भी श्रीगणेश हो गया है. सुबह-सुबह लोगों ने मकर संक्रांति के मौके पर हरिद्वार में स्नान किया. गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए उत्तर भारत से पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने की संभावना है. स्नान के लिए हरिद्वार में बड़े स्तर पर व्यवस्था की गई है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में चलते हैं और इसे ही सूर्य की मकर संक्रांति कहा जाता है.

Related posts

Leave a Comment