यूपी में महा जनसंपर्क अभियान, हर घर पहुंचने को तैयार BJP

केंद्र में भारतीय जनता पार्टी सरकार के नौ साल पूरे होने पर उत्तर प्रदेश भाजपा राज्य के हर घर तक पहुंचेगी. इसकी तैयारियां अंतिम चरण में है. अभियान की शुरुआत 30 मई से हो रही है. यह 30 जून तक चलेगा. पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दे दी गई है. तीन-चार लोकसभा क्षेत्र का एक क्लस्टर बनाया गया है. यहां इंचार्ज के रूप में केन्द्रीय नेताओं और दूसरे राज्यों के पार्टी पदाधिकारियों को लगाया गया है.

इस दौरान उत्तर प्रदेश के कार्यकर्ताओं का उत्साह दो बार पीएम मोदी भी बढ़ाएंगे. अभियान के तहत सभी 80 लोकसभा क्षेत्रों में जन सभाएं होंगी तो केंद्र और राज्य सरकार के कार्यों का जमीनी फीडबैक लेने हेतु पार्टी कार्यकर्ता घर-घर बैठकी भी करेंगे. सभी सांसद-विधायक टिफिन बैठकें करेंगे. कार्यक्रम को गति देने के लिए सांसद मनोज तिवारी, त्रिपुरा के पूर्व डिप्टी सीएम विष्णु देव वर्मा को लखनऊ, मोहनलालगंज, बाराबंकी और उन्नाव का जिम्मा सौंपा गया है.

उत्तर प्रदेश में खास फोकस
एमपी के कैबिनेट मंत्री मोहन यादव और उत्तराखंड के सांसद अजय टम्टा को गोंडा, बहराइच, सीतापुर और कैसरगंज की जिम्मेदारी दी गई है. केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर, महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा गुप्ता को रायबरेली, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती और लालगंज की जिम्मेदारी दी गई है. इसी तरह पूरे राज्य में केन्द्रीय नेतृत्व ने मंत्रियों, सांसदों और राष्ट्रीय पदाधिकारियों को भेजा है. यह अभियान यूं तो पूरे देश में चलने वाला है लेकिन बीजेपी के लिए उत्तर प्रदेश सर्वाधिक महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है, इसलिए बड़ी संख्या में यह कवायद हो रही है.

29 मई से ही हो जाएगी शुरुआत
उधर, यूपी भाजपा प्रमुख भूपेन्द्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने इस महा अभियान के लिए टीमें बनाकर काम बांट दिया है. औपचारिक तौर पर यह अभियान भले 30 मई से शुरू होने जा रहा है लेकिन इसकी शुरुआत 29 मई से ही हो जाएगी. सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी, दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और बृजेश पाठक मीडिया को संबोधित करेंगे और सोशल मीडिया संवाद में हिस्सा लेंगे. इस दौरान दो ऐसे मौके तय किए गए हैं, जब पार्टी कार्यकर्ता, पदाधिकारी बूथ स्तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीधे सुन सकेंगे.

योग दिवस को भी बूथ स्तर पर मनाने की तैयारी
पहला आयोजन 23 जून को श्याम प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर होगा और दूसरा आयोजन 25 जून को मन की बात का होगा. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भी बीजेपी बूथ स्तर पर मनाने की तैयारी कर चुकी है. यह बात किसी से छिपी नहीं है कि योग दिवस के रूप में 21 जून की स्वीकार्यता पीएम मोदी की अपील पर ही हुई है.

अभियान के तहत सभी 80 लोकसभा क्षेत्रों में जन सभा का आयोजन होगा. पार्टी ने तय किया है कि किसी भी जन सभा में 10 हजार से कम जनता नहीं होगी. इसे प्रदेश और केंद्रीय नेता संबोधित करेंगे. प्रबुद्ध और व्यापारी सम्मेलन भी आयोजित करने का लक्ष्य है. विभिन्न मोर्चों के संयुक्त सम्मेलन भी इस दौरान करने की योजना है. हर विधान सभा में लाभार्थियों का एक सम्मेलन होगा. विकास कार्यों का उद्घाटन भी इस दौरान किए जाएंगे.

हर लोकसभा क्षेत्र में कम से कम 250-300 विशिष्ट लोगों की सूची बनेगी, इनमें पद्म सम्मान पाने वाले, खिलाड़ी, डॉक्टर, उद्योगपति, शहीदों के परिवार शामिल किए जाएंगे. सभी कार्यकर्ता 21 से 30 जून तक घर-घर दस्तक देंगे. सरकार की उपलब्धियों की बुकलेट भी हर घर में पहुंचाने की योजना है.

वरिष्ठ नेताओं को क्षेत्रवार सौंपी गई जिम्मेदारी
इस महा जनसंपर्क अभियान में कहीं कोई चूक न रह जाए, इसके लिए जिला कार्यसमिति, मंडलीय कार्यसमिति और क्षेत्रीय कार्यसमिति की बैठकें हो चुकी हैं. अभियान के माध्यम से शहरों के साथ ही गांवों,कस्बों, टोलों, मजरों तक पहुंचने के निर्देश हैं. प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला, संजय राय पूरे अभियान का समन्वय करेंगे. क्षेत्रवार वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है. पार्टी चाहती है कि निकाय चुनाव से कार्यकर्ताओं को जो ऊर्जा मिली है,इसे लोकसभा चुनाव तक कायम रखा जाए. सब कार्यकर्ता अभी से लोकसभा चुनाव में जुटें और राज्य की सभी 80 सीटों पर विजय सुनिश्चित करने का प्रयास करें.

Related posts

Leave a Comment