ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट! आज कुल 145 ट्रेनें कैंसिल, 8 ट्रेन डायवर्ट

इंडियन रेलवे (Indian Railway) के यात्रियों के लिए काम की खबर है. आज ट्रेन से सफर करने वाले यात्री आज के कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को जरूर चेक कर लें क्योंकि आज कुल 144 ट्रेनों को रेलवे द्वारा पूर्ण रूप से रद्द करने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही कुल 13 रिशेडयूल (Reschedule Train List) और 8 ट्रेनों को डायवर्ट (Divert Train List) करने का फैसला किया गया है.

ऐसे में रद्द (Cancel Train List), रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट को चेक करने के बाद ही रेलवे स्टेशन (Railway Station) के लिए निकलें. इससे बाद में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आज किन प्रमुख ट्रेनों को किया गया कैंसिल
कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट में हर तरह की ट्रेन जैसे शताब्दी, हमसफर आदि प्रीमियम ट्रेन शामिल है. इसके साथ ही कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी इस लिस्ट में आपको दिख जाएगी. इसमें पोरबंदर-संकरैल स्पेशल ट्रेन (00913), पठानकोट-ज्वालामुखी रोड एक्सप्रेस (01605), जसीडीह-बैद्यनाथधाम (03657) समेत कुल 145 ट्रेन इस लिस्ट में शामिल हैं. डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट में माता वैष्णो देवी कटरा-तिरुनेलवेली (16788), रांची-चोपन (18613) समेत कुल 8 ट्रेनें इस लिस्ट में शामिल है.

कैंसिल लिस्ट चेक करने का तरीका-
इस लिस्ट को चेक करने के लिए आप सबसे पहले नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) और आईआरसीटीसी की वेबसाइट  https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  पर जाएं. आगे आपको Exceptional Trains का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें. फिर रद्द, कैंसिल और रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट चेक कर लें.

ट्रेनों को रद्द और रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का तरीका-

  • खराब मौसम जैसे बारिश,बाढ़ के कारण होती है ट्रेन रद्द.
  • कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ट्रेनों को करना पड़ता है कैंसिल.
  • कई बार ट्रेनों को रेल पटरियों की मरम्मत के कारण कैंसिल करना पड़ता है.
  • रेलवे में मेजर ट्रैफिक ब्लॉक के कारण.

Related posts

Leave a Comment