हरियाणा में बीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवार की जीत, कांग्रेस के अजय माकन हारे

हरियाणा : देश के 4 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को हुए चुनाव में वोट डाले गए. राजस्थान (Rajasthan) और कर्नाटक (Karnataka) के बाद हरियाणा (Haryana) के भी नतीजे आ गए हैं. शुक्रवार देर रात आए परिणामों में हरियाणा (Haryana) की दो सीटों में से एक पर बीजेपी (BJP) ने तो दूसरी पर निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा (Kartikeya Sharma) ने जीत हासिल कर ली है.

जानकारी के अनुसार, हरियाणा में बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा राज्यसभा के लिए चुन लिए गए हैं. फिलहाल अधिकारियों का कहना है कि कांग्रेस के अजय माकन हार गए हैं. हरियाणा में कांग्रेस विधायक भारत भूषण बत्रा के अनुसार बहुत कम अंतर से अजय माकन हार गए हैं

राज्यसभा में बीजेपी की जीत होने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कृष्ण लाल पंवार, और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को बधाई दी है. साथ ही उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘हरियाणा के नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसदों को मेरी ओर से हार्दिक बधाई. कृष्ण लाल पंवार और कार्तिकेय की सफलता लोकतंत्र की जीत है. हमारे महान राष्ट्र के विकास में उनकी नई जिम्मेदारियों के लिए उन्हें मेरी शुभकामनाएं.’

फिलहाल महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों के लिए हुई वोटिंग के परिणाम आने बाकी हैं. शुक्रवार की शाम आए परिणामों में राजस्थान में कांग्रेस (Congress) को 3 और बीजेपी (BJP) को एक सीट मिली है. वहीं कर्नाटक में बीजेपी को 3 और कांग्रेस को एक सीट मिली है.

बता दें, कर्नाटक में हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की है, कांग्रेस को एक सीट मिली है. कर्नाटक में बीजेपी से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अभिनेता-नेता जग्गेश और लहर सिंह सिरोया को जीत मिली तो वहीं कांग्रेस से पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश भी जीतकर राज्यसभा पहुंचने में कामयाब रहे.

इधर राजस्थान में बीजेपी (BJP) को एक सीट से संतोष करना पड़ा और कांग्रेस (Congress) ने तीन सीटों पर बाजी मार ली है. राजस्थान (Rajasthan) में कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को जीत मिली है. यहां से बीजेपी के एकमात्र उम्मीदवार घनश्याम तिवाड़ी को 43 वोट मिले हैं. वहीं निर्दलीय उम्मीदवार डॉ. सुभाष चंद्रा को हार का मुंह देखना पड़ा.

Related posts

Leave a Comment