Denmark के राजदूत ने CM अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बताचीत

दिल्ली : दिल्ली के लोगों को पानी की किल्लत और हवा के प्रदूषित (Polluted Air) होने के कारण रोजाना परेशानी से दो-चार होना पड़ता है. फिलहाल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसमें सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास में जुटे हुए हैं. शुक्रवार को डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वैन ने सीएम केजरीवाल से मुलाकात की है.

मिल रही जानकारी के अनुसार शुक्रवार को भारत में डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वैन और डेनमार्क की शहरी विकास सलाहकार दूतावास की अनीता कुमारी शर्मा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की. ये मुलाकात दिल्ली सचिवालय में हुई. जिस दौरान राष्ट्रीय राजधानी से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई.

ग्राउंड वाटर को रिचार्ज करने के मुद्दे पर हुई चर्चा

बताया जा रहा है कि डेनमार्क के राजदूत ने दिल्ली के बाद पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर सीएम अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है. साथ ही दोनों के बीच वायु प्रदूषण से लेकर ग्राउंड वाटर को रिचार्ज किए जाने पर सहयोग को लेकर चर्चा की गई. इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि वह ग्राउंड वाटर को रीचार्ज किए जाने पर काम कर रहे हैं और इस क्षेत्र में डेनमार्क के साथ मिलकर बेहतर काम कर सकते हैं. उनका कहना है कि दिल्ली में ग्राउंड वाटर को रीचार्ज करने के लिए बारिश के पानी के उपयोग की काफी संभावनाएं हैं. उनके अनुसार इसके जरिए दिल्ली में पानी की आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है.

साथ ही सीएम केजरीवाल ने डेनमार्क के राजदूत से ग्राउंड वाटर को बेहतर तरीके से रीचार्ज किए जाने को लेकर डेनमार्क में किए गए कामों पर विस्तृत जानकारी शेयर करने को कहा, जिससे उसकी मदद से दिल्ली में भी ग्राउंड वाटर को संरक्षित किया जा सके.

वायु प्रदूषण को कम करने अपनाई ईवी नीति

ग्राउंड वाटर को रिचार्ज करने के साथ ही वायु प्रदूषण को कम करने और हवा की सफाई के लिए भी सीएम केजरीवाल ने इस दौरान चर्चा की है. केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उनकी सरकार दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. जिसके लिए ईवी नीति भी लागू की है.

फ्रेडी स्वैन ने कि केजरीवाल सरकार की सराहना

अरविंद केजरीवाल के अनुसार ईवी नीति के तहत दिल्ली (Delhi) के नागरिकों को ईवी (EV) के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी दी जा रही है. वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि ईवी नीति के पॉजिटिव रिजल्ट सामने आ रहे हैं. उनका कहना है कि अब दिल्ली में खरीदे गए कुल नए वाहनों में से 12 फीसदी से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है. जिसे लेकर फ्रेडी स्वैन (Danish Ambassador Freddy Swain) ने केजरीवाल सरकार की ईवी नीति की सराहना की है.

Related posts

Leave a Comment