CBSE 10th Result: जारी हो गया CBSE 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

CBSE 10th Result: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन CBSE क्लास 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। लाखों स्टूडेंट्स को सीबीएसई के 10वीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार था। यह रिजल्ट सीबीएससी की वेबसाइट cbse.gov.in या cbresults.nic.in पर चेक किया जा सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने आज शुक्रवार 22 जुलाई को 10वीं एग्जाम के परिणाम को घोषित कर दिया है। जो स्टूडेंट इस एग्जाम में उपस्थित हुए थे, वे अपने रोल नंबर की मदद से सीबीएसई का रिजल्ट वेबसाइट पर देख सकते हैं।

यहां चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट
सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट्स पर 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इसे स्टूडेंट्स cbse.gov.in और cbresults.nic.in पर देख सकते हैं और परिणाम डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र डिजिलॉक वेबसाइट या ऐप, उमंग ऐप और results.gov.in पर भी 10वीं के नतीजे चेक कर सकते हैं। सीबीएसई परीक्षा पास करने के लिए, थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा में कम से कम 33% मार्क्स अलग-अलग हासिल करने होंगे। इससे कम प्रतिशत प्राप्त करने पर परीक्षार्थियों को रिपीट, कंपार्टमेंट या फेल घोषित किया जाएगा।

इस तरह चेक करें
स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या https://cbseresults.nic.in/ पर जाएं।

स्टेप 2: ‘CBSE Result 2022 10th term’ लिंक पर जाएं।
स्टेप 3: अपना रोल नंबर और जन्म तिथि भरें और लॉग इन करें।
स्टेप 4: सीबीएसई 10वीं टर्म रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 5: इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट निकाल लें।

इन तरीकों से भी चेक कर सकते हैं नतीजे
कई बार रिजल्ट जारी होते ही वेबसाइट क्रैश हो जाती है क्योंकि उस पर हैवी ट्रैफिक होता है। ऐसे में स्टूडेंट्स एसएमएस सेवाओं या मोबाइल एप्लीकेशन डिजीलॉकर या उमंग ऐप का इस्तेमाल करके नतीजे चेक कर सकते हैं। कहा ये भी जा रहा है कि सीबीएसई रिजल्ट जारी करने से पहले नया रिजल्ट कैलुकलेशन फॉर्मूला जारी करेगा। इससे स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स भ्रमित नहीं होंगे।

डिजिलॉकर से कैसे चेक करें नतीजे
स्टेप 1: डिजिलॉकर ऐप पर या वेबसाइट digilocker.gov.in पर खोलें।
स्टेप 2: आधार कार्ड के जरिए रजिस्ट्रेशन करें और लॉगइन करें।
स्टेप 3: ‘Central Board Of Secondary Education’ पर क्लिक करें।
स्टेप 4: CBSE 10th Result 2022 या CBSE 10th Result 2022 पास सर्टिफिकेट चुनें।
स्टेप 5: रिजल्ट खुल जाएगा, इसे डाउनलोड करें और प्रिंट निकाल लें।

Related posts

Leave a Comment