गर्मी के चलते इस राज्य में स्कूलों के समय में किया गया बदलाव, अब सुबह 6 से 9 बजे तक ही होगी पढ़ाई

Odisha Government Revises School Timings: देशभर में भीषण गर्मी और आसमान से बरसती आग के चलते लोगों का हाल बेहाल है. गर्मी को देखते हुए ओडिशा सरकार ने स्कूलों के समय में परिवर्तन करने का फैसला किया है. अब सुबह 6 बजे से लेकर 9 बजे तक ही स्कूलों में पढ़ाई होगी और सरकार का यह आदेश आज से ही लागू हो गया है. हालांकि, राहत की बात ये है कि दिल्ली-यूपी समेत उत्तर पश्चिमी राज्यों में लू से लोगों को राहत मिलेगी. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की ताजा स्थिति ने लू का प्रकोप झेल रहे उत्तर-पश्चिमी भारत को रविवार को राहत दी. हालांकि, मध्य भारत और पश्चिमी राजस्थान में झुलासा देने वाली गर्मी का प्रकोप जारी रहने का अनुमान है.

अगले पांच दिनों तक राहत

पश्चिम विक्षोभ के कारण दक्षिण हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में रविवार दोपहर को बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. ईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि के मुताबिक आगामी पांच दिनों तक देश के ज्यादातर हिसों में लू नहीं चलने का अनुमान है. जेनामणि ने कहा कि पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के विदर्भ को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में आगामी पांच दिनों तक लू चलने के आसार नहीं हैं.

पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में रविवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप रहा और बीकानेर में पारा 47.1 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.9 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 46.8 डिग्री सेल्सियस और फलोदी में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में ब्रम्हापुरी (46.2 डिग्री सेल्सियस) और चंद्रपुर (46 डिग्री सेल्सियस), और नौगांव (45.5 डिग्री सेल्सियस), राजगढ़ (45.4 डिग्री सेल्सियस) और खजुराहो (45.4 डिग्री सेल्सियस) ने भी भीषण गर्मी का सामना किया.

आईएमडी ने एक बयान में कहा, ‘‘अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है.’’ सोमवार को विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले चार दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी, गरज और 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

जम्मू में भीषण गर्मी से नहीं राहत

जम्मू कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में तापमान सामान्य से कई डिग्री ऊपर बना हुआ है. रविवार को जम्मू का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि मौसम के औसत से 4.7 डिग्री अधिक रहा. मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू में न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि इस मौसम के औसत से 4.1 डिग्री अधिक रहा. उन्होंने कहा कि कटरा में अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दूसरी तरफ, कश्मीर घाटी में रविवार को पारा ऊपर की दिशा में बढ़ने के बावजूद मौसम सुहाना बना रहा. प्रवक्ता ने कहा कि ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में दिन का तापमान 29 डिग्री और रात का तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले दिन क्रमश: 26.2 और 12 डिग्री सेल्सियस रहा था. उन्होंने कहा कि श्रीनगर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से क्रमश: 6.7 डिग्री और 2.1 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर के कई भागों में तीन से पांच मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश अथवा बर्फबारी का अनुमान जताया है.

Related posts

Leave a Comment