दिल्ली-NCR में आज भी बादलों का डेरा, तापमान में गिरावट, जानें कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम?

दिल्ली में सोमवार को भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इस दौरान अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के हिसाब से सामान्य है. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि मंगलवार यानी आज भी आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

बता दें कि राजधानी में रविवार को बारिश और ठंडी हवा के बाद तापमान में पांच डिग्री की गिरावट आयी तथा अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस रहा था. आईएमडी के मुताबिक इस हफ्ते यानी 17 सितंबर तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है. आईएमडी ने 13 से 17 सितंबर तक हल्की बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री के बीच और न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है.

बारिश से गिरा तापमान
दरअसल सोमवार को हुई बारिश से पारा लुढ़ककर 38 से लगभग 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जबकि रविवार को अधिकतम तापमान पांच डिग्री कम 28.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों की बात करें तो मयूर विहार में 31.1, आयानगर में 31.2, पालम में तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यूपी में बारिश का कहर, स्कूल बंद
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार रात से शुरू हुई बारिश से पिछले 24 घंटे में 19 लोगों की मौत हो गई. कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई और हजारों मकान और दफ्तर कई फुट तक पानी में डूब गए. हालात के मद्देनजर राजधानी लखनऊ समेत राज्य के कुछ जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी लखनऊ और उससे सटे बाराबंकी, हरदोई कानपुर, बहराइच और उन्नाव समेत करीब 22 जिलों में जोरदार बारिश हुई.

22 जिलों में भारी बारिश
राहत आयुक्त कार्यालय से सोमवार को जानकारी दी कि पिछले 24 घंटे में राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में 19 लोगों की जान चली गई है. प्रदेश के 22 जिलों मुरादाबाद, संभल, कन्नौज, रामपुर, हाथरस, बाराबंकी, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, बहराइच, लखनऊ, बदायूं, मैनपुरी, हरदोई, फिरोजाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, कानपुर, सीतापुर, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी और फतेहपुर में 40 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

सीएम ने दिया राहत कार्य का निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश के मद्देनजर सम्बन्धित जिलों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं. सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें. आपदा से प्रभावित लोगों को राहत राशि का जल्द से जल्द वितरण करें. मुख्यमंत्री ने यह निर्देश भी दिए हैं कि जलभराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं. नदियों के जलस्तर की लगातार निगरानी की जाए.

17 सितंबर तक बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगामी 14 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि 17 सितंबर तक हल्की बारिश जारी रहेगी. राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में भी 17 सितंबर तक बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है. वहीं 15 सितंबर तक राज्य में कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है.

Related posts

Leave a Comment