CM योगी आदित्यनाथ ने दिया निर्देश, वाहनों पर जाति सूचक बोर्ड लगाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवैध वाहन स्टैंडों को लेकर फिर सख्ती दिखाई है। गुरुवार को वाराणसी में विकास कार्य व कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि कहीं भी अवैध वाहन स्टैंड न चलने पाएं। साथ ही वाहनों पर जाति सूचक बोर्ड लगाकर चलने वालों पर कार्रवाई करें।

होमगार्ड्स और पीआरडी जवानों को प्रशिक्षित कर यातायात सुगम करने में उनका सहयोग लें। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मानीटरिंग सिस्टम के तहत और सिग्नल लगाए जाएं। रिंग रोड किनारे शहर का विस्तार किया जाए। वहां बस स्टैंड, ट्रांसपोर्ट नगर बसाया जाए। वेयर हाउस स्थानांतरित करें। स्ट्रीट वेंडरों का सुरक्षित पुनर्वास कराया जाए। इसमें लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कानून व्यवस्था को लेकर सतर्कता की दृष्टि से सीएम ने कहा कि चेन स्नेचिंग की घटनाओं को गंभीरता से लें। छोटी-छोटी घटनाएं ही बड़ी बनती हैं। शहर में सभी सीसी टीवी कैमरे क्रियाशील रहें। अवैध खनन एवं वसूली पर रोक लगे।

सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन विकास एवं निर्माण परियोजनाओं को अभियान चलाकर पूरा करने का निर्देश दिया। कहा, संबंधित विभाग व अधिकारी दिसंबर तक कार्य पूरा करना सुनिश्चित करें।

राजस्व कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कर्मचारी और अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में ही निवास करें। थानेदार भी अपने क्षेत्र में निवास करें। जन शिकायतों को प्राथमिकता में रखते हुए हल करें। उद्यमियों और व्यापारियों की समस्याएं प्राथमिकता से निस्तारित की जाएं।

योगी ने कहा प्रधानमंत्री की प्राथमिकता सफाई है। कहीं भी कूड़े का ढेर नहीं लगना चाहिए। टायलेट व यूरिनल की नियमित सफाई होनी चाहिए। जी-20 को देखते हुए और भी उच्च स्तरीय व्यवस्था करें। इस कार्य को मिशन मोड में करें। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सफाई कराएं। तैयारी पूरी रखें। पुलिस पेट्रोलिंग भी कराएं।

सीएमओ को निर्देश दिया कि डेंगू, चिकनगुनिया आदि संक्रामक व संचारी रोगों के दृष्टिगत प्रभावित क्षेत्र में दवाओं का छिड़काव किया जाए। ओपीडी में डाक्टरों की उपस्थित सुनिश्चित कराई जाए। बैठक में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, श्रम मंत्री अनिल राजभर, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, टी राम, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन, जिलाधिकारी एस राजलिंगम आदि मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment