ठंड, कोहरा…अयोध्या में कैसा है अभी मौसम? जानें बिहार सहित इन 8 राज्यों का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से शीत लहर चल रही है. उत्तरी हवाओं ने दिल्ली की ठंड को और ज्यादा बढ़ा दिया है. दिल्ली-एनसीआर का पारा सामान्य से काफी नीचे बना हुआ है. मौसम विभाग ने रविवार तक घने कोहरे के साथ-साथ ‘कोल्ड डे’ की स्थिति के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर के चलते न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और उसके नीचे तक चला जाता है.

दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर चल रही है. साथ ही हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के कई जिलों में घना कोहरा पड़ा रहा है. सुबह और देर रात घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम हो जा रही है.

कैसा रहेगा अयोध्या का मौसम?
रामनगरी अयोध्या के मौसम की बात करें तो यहां पर जबरदस्त ठंड पड़ रही है. अयोध्या का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री के आसपास बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार दिन में हल्की धूप खिली रहेगी. दिन के समय हल्का कोहरा भी देखा जा रहा है.

बिहार के कई जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट
बिहार के कई जिलों में स्थानीय मौसम विभाग ने 24 जनवरी तक कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है. 24 जनवरी बाद ही मौसम में सुधार होने की संभावना जताई गई है. बिहार के ज्यादातर जिलों में शीतलहर चल रही है. मौसम विभान इसको लेकर अलर्ट जारी है. रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की जा रही है.

राजस्थान के इन जिलों में शीत लहर का अलर्ट
स्थानीय मौसम विभाग ने राजस्थान के दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर और चूरू समेत 10 जिलों में शीतलहर और घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. साथ ही राजस्थान के भरतपुर, धौलपुर, हनुमानगढ़, अलवर और भरतपुर में शीतलहर के साथ घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है.

सबसे ठंडा रहा माउंट आबू
मौसम विभाग के अनुसार पिछले दिनों माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री दर्ज किया गया. बीकानेर का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री रहा. फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री दर्ज किया गया. राजस्थान का सबसे ठंडा जिला माउंट आबू बना हुआ है. यहां सुबह और रात के समय पहाड़ों हल्की बर्फ भी देखी जा रही है.

Related posts

Leave a Comment