चक्रवात गुलाब 29 सितंबर को पश्चिम बंगाल तट के तट से टकराएगा, कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना

कोलकाता: चक्रवाती तूफान गुलाब (Cyclone Gulab) के 29 सितंबर को पश्चिम बंगाल तट (West Bengal Coast) के पर पहुंचने की संभावना है, आईएमडी (IMD) कोलकाता के निदेशक जीके दास ने शनिवार को यह जानकारी दी है. दास ने एएनआई को बताया, “दक्षिण बंगाल (South Bengal) में भारी वर्षा और तेज हवा के मामले में मौसम (Weather) की गतिविधियां 28-29 सितंबर को बढ़ सकती हैं. 28 सितंबर को कोलकाता (Kolkata) , उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, हावड़ा, हुगली में भारी वर्षा की संभावना है.”

उन्होंने कहा, “पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है. इसके बाद के अगले 24 घंटों में यह एक निम्न दबाव का क्षेत्र होगा और 29 सितंबर के आसपास इसके पश्चिम बंगाल तट तक पहुंचने की संभावना है.” दक्षिणी ओडिशा के कुछ हिस्‍से भी चक्रवाती तूफान गुलाब से प्रभावित हो सकते हैं. इसलिए चेतावनी जारी की गई है.

इससे पहले, कल आईएमडी ने सूचित किया था कि बंगाल के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य खाड़ी पर गहरा दबाव है, जो कि पश्चिम की ओर बढ़ चला है और तूफान गुलाब तेज हो गया है.

नेशनल डिजास्‍टर रेस्‍पोंस फोर्स के अनुसार, 13 टीमों (24 उप-टीमों) को ओडिशा में और पांच को आंध्र प्रदेश में तैनात किया गया है.

इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिलों के निचले इलाकों से करीब 86 हजार परिवारों को राहत शिविरों में स्‍थानांतरित करने की योजना है. साथ ही मछुआरों को 27 सितंबर तक समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया है. सरकार की ओर से श्रीकाकुलम में एनडीआरएफ के दो दलों की तैनाती की गई है, वहीं विशाखापत्‍तनम में एक दल की तैनाती है.

Related posts

Leave a Comment