25 लाख एयरटेल यूजर्स का डाटा लीक, साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने किया दावा

एयरटेल : 25 लाख से ज्यादा यूजर्स का डाटा लीक होने का बड़ा खुलासा हुआ है. ये सभी एयरटेल के यूजर हैं और जम्मू कश्मीर से ताल्लुक रखते हैं. IANS के मुताबिक इन सभी का डाटा हैक करने के बाद वेब पर बिटकॉइन में करीब 3500 डॉलर में बेचा जा रहा है. एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजारिया ने मंगलवार को IANS के साथ इस जानकारी को साझा किया है. दावा किया जा रहा है कि एक हैकर ग्रुप ने कंपनी का डाटा हैक कर वेब पर डाला है.

हालांकि हैकर ग्रुप कहां का है इस बात का अभी तक पता नहीं लगाया जा सका है. रेड रैबिट नाम के हैकर ग्रुप ने एयरटेल के साथ ईमेल्स की डिटेल भी पोस्ट की है. राजारिया ने एक वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे हैकर ग्रुप यूजर्स के निजी डाटा का एक्सेस कर रहा है. राजारिया की तरफ से कहा गया है कि हैकर्स ने डाटा को बेचने के लिए एक वेबसाइट भी बनाई, जिसके बाद यूजरस का डाटा सैंपल के तौर पर डाल दिया गया. हालांकि अब ये वेबसाइट मौजूद नहीं है.

इंटरनेट पर किसी भी कंपनी के यूजर्स का डाटा लीक का ये एक बड़ा मामला है. दावा किया जा रहा है डाटा लीक में आधार नंबर समेत एड्रेस मोबाइल नंबर समेत अन्य पर्सनल डाटा शामिल है. हालांकि डाटा लीक की खबरों के बीच एयरटेल की तरफ से कहा गया है कि वो उपभोक्ताओं के व्यक्तिगत डाटा की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. कंपनी ने इस बात का दावा किया है कि किसी तरह का डाटा लीक नहीं हुआ है. कंपनी ने कहा है कि जो दावा किया जा रहा है वो सही नहीं है. इस डाटा का ज्यादातर हिस्सा उसके यूजर्स से संबंधित नहीं है.

Related posts

Leave a Comment