इस साल अमेजन के CEO का पद छोड़ेंगे जेफ बेजोस! एंडी जेसी को मिल सकती है जिम्मेदारी

अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 2021 की तीसरी तिमाही में अपने पद से हट जाएंगे. Amazon.com Inc की ओर से कहा गया है कि बेजोस अपने ‘अन्य पैशन्स’ पर फोकस करना चाहते हैं. बेजोस की जगह अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) के मुख्य कार्यकारी एंडी जेसी (Andy Jassy) ले सकते हैं. साथ ही जेफ बेजोस अब बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे. यह खबर तब आई जब कंपनी ने पहली बार लगातार तीसरी बार रिकॉर्ड लाभ और त्रैमासिक बिक्री या $ US100 बिलियन ($ 130 बिलियन) से अधिक की दर्ज की है.

अब इस सवाल का जवाब भी मिल गया है कि कंपनी में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स का पद कौन ग्रहण करेगा. 53 वर्षीय जेसी 1997 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से ग्रेजुएशन करने के बाद अमेजन से जुड़े थे. उन्होंने अमेजन वेब सर्विसेज की स्थापना की और इसे लाखों लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्लाउड प्लेटफॉर्म में विकसित किया. जेसी को इस पद के लिए लंबे समय से दावेदार माना जा रहा था.

जेसी पर बेजोस ने जताया भरोसा
जेसी को तकनीकी मामलों बढ़िया जानकार बताया जाता है. उन्होंने हमेशा ही ओरेकल कॉर्प और क्लाउड प्रतिद्वंद्वी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प पर बढ़त हासिल की है. एडब्ल्यूएस बिक्री के मामले में आगे बने हुए है. जेसी पर बेजोस ने अपना भरोसा जताया है.

‘रिटायर होने की बात नहीं’
अमेजन के कर्मचारियों को एक पत्र में, बेजोस ने कहा कि वह ‘अमेजन की अहम पहलों’ से जुड़े रहेंगे. लेकिन अब वो अपने ‘परोपकारी प्रयासों’ की ओर अधिक ध्यान देंगे. जिसमें कि डे वन फंड, बेजोस अर्थ फंड और अंतरिक्ष अन्वेषण व पत्रकारिता से जुड़े अन्य व्यावसायिक गतिविधियां शामिल हैं. बेजोस ने लिखा कि यह रिटायर होने की बात नहीं है. मैं इन ऑर्गनाइजेशन्स के प्रभाव को लेकर काफी उत्साहित हूं.

बेजोस ने 1994 में की अमेजन की स्थापना
बता दें कि जेफ बेजोस ने साल 1994 में अमेजन की स्थापना की थी. एक ऑनलाइन बुकस्टोर से अमेजन आज मेगा ऑनलाइन रिटेलर में बदल गया है. जो दुनिया भर में सभी प्रकार के उत्पादों को बेचता और वितरित करता है. जेफ बेजोस ने अपने कर्मचारियों को एक पत्र लिखकर कंपनी में एंडी जेसी की नई भूमिका के लिए उन पर विश्वास जताया है.

Related posts

Leave a Comment