कड़ाके की ठंड से कांपेगा दिल्ली- NCR, नार्थ-सेंट्रल इंडिया में आज और कल हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने उत्तर, मध्य भारत और दिल्ली में 8 और 9 जनवरी को बारिश की चेतावनी जारी की है. इससे आने वाले दिनों में दिल्ली और एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत में घने कोहरे के साथ ठंड बढ़ने की चेतावनी जारी की है, हालांकि उसके बाद ठंड धीरे-धीरे कम हो जाएगी. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ से 8 और 9 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित होंगे. इससे दिल्ली, उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी ने दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग उत्तर भारत के लिए बारिश और तूफान को लेकर सतर्क किया है. सोमवार और मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

दूसरी ओर, रविवार को कोहरे एवं सर्दी के कारण दिल्ली में 22 रेलगाड़ियां छह घंटे तक विलंब से पहुंचीं. यहां अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आर्द्रता का स्तर 71 प्रतिशत रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का कहा है कि दिल्ली में शाम छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 331 था. यहबहुत खराब श्रेणी में आता है.

8-9 जनवरी को ओलावृष्टि के साथ बारिश के आसार
आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि इस अवधि के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अस्थायी वृद्धि होगी. इसके बाद तापमान में फिर से गिरावट आने की उम्मीद है. इससे कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति पैदा हो सकती है.

उनका कहना है किइसके प्रभाव और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के साथ इसके संपर्क के कारण, 9 जनवरी को मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और उत्तराखंड में और उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है.

मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात में 8 और 9 जनवरी को, महाराष्ट्र में 7 से 9 जनवरी के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है. 8-9 जनवरी को पूर्वी राजस्थान में और पश्चिम मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना है.

कोहरे के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड
रविवार को उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू, पंजाब, पश्चिम राजस्थान और उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में काफी कोहरा था. इन इलाकों में 50 मीटर से कम दृश्यता के साथ बहुत घना कोहरा दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि 7 से 9 जनवरी तक हरियाणा-चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में रात/सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरा रह सकता है. पंजाब के कुछ हिस्सों में भी यही स्थिति बने रहने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान 6-9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान के बाकी हिस्सों और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश में 10-12°सेल्सियस है.

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में और पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में यह सामान्य से 1-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर है और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई हिस्सों में यह सामान्य से 4-7 डिग्री सेल्सियस ऊपर है.

Related posts

Leave a Comment