आदिपुरुष फिल्म के निर्माताओं पर कार्यवाही की मांग, ओम राउत, मनोज मुंतशिर समेत पांच के खिलाफ वाराणसी कोर्ट में अर्जी

बालीवुड फिल्म आदिपुरुष के निर्माता, निर्देशक ओम राउत, लेखक मनोज मुंतशिर समेत पांच के खिलाफ आदमपुर थाना क्षेत्र निवासी श्रीपति मिश्र ने प्रभारी मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट उज्ज्वल उपाध्याय की अदालत में प्रार्थना पत्र दाखिल किया है। उन्होंने फिल्म में अमर्यादित शब्दों का प्रयोग किए जाने पर आपत्ति दर्ज कराते हुए सभी के खिलाफ कार्रवाई की अदालत से अपील की है।

आरोप लगाया गया है क‍ि फिल्म हिंदू धर्म के पवित्र ग्रंथ रामचरित मानस पर आधारित है। फिल्म के निर्माता, निर्देशक व लेखक ने रामचरित मानस के शब्दों में छेड़छाड़ किया और वास्तविक शब्दों को बदल दिया है। फिल्म के किरदारों के चरित्र चित्रण को लेकर भी सवाल उठाया गया है। फिल्म को लेकर पुलिस से शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

अदालत ने प्रार्थना पत्र को संज्ञान में लेते हुए कैंट थाने से आख्या तलब की है। इस मामले में याचिका में फिल्म के निर्माता, निर्देशक, लेखक के अलावा अभिनेता प्रभास, सैफ अली खान व अभिनेत्री कृति सेनन को भी आरोपी बनाया है। अदालत ने प्रार्थना पत्र पर अग्रिम सुनवाई के लिए 27 जून की तिथि नियत की है।

आदिपुरुष’ के विरोध की वजह फिल्म की भाषा है। रामायण पर आधारित फिल्म में टपोरी जैसी भाषा का इस्तेमाल किए जाने पर लोग अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। नेपाल में ‘आदिपुरुष’ को बैन कर दिया है, क्योंकि उसमें दिखाया गया है कि सीता (कृति सेनन) भारत की बेटी हैं, जबकि उनका जन्म नेपाल के जनकपुर में हुआ था। फिलहाल, मनोज मुंतशिर ने फिल्म के विवादित डायलॉग्स को बदलने की घोषणा की है।

आदिपुरुष’ ने पहले दिन यानी सोमवार को वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का कलेक्शन किया था। शनिवार को भी 100 करोड़ का ही कलेक्‍शन रहा। तीसरे दिन फि‍ल्‍म ने 140 करोड़ का बिजनेस किया, लेकिन सोमवार का कलेक्शन निराशाजनक रहा। चौथे दिन फि‍ल्‍म ने करीब 35 करोड़ रुपये कमाए। चार दिन में ‘आदिपुरुष’ का ग्लोबल कलेक्शन 375 करोड़ हो गया है।

Related posts

Leave a Comment