JNU में भी G-20 का असर, 5 दिन तक बंद रहेंगे सभी रास्ते, सिर्फ एक गेट रहेगा ओपन

जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के चलते राजधानी दिल्ली का लगभग हर क्षेत्र प्रभावित हो रहा है. अब इसका असर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी JNU पर भी पड़ने जा रहा है. जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर, जेएनयू प्रशासन ने कहा है कि परिसर का केवल उत्तरी गेट 7 सितंबर से 11 सितंबर तक खुला रहेगा.

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना ने जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए 8 सितंबर से 10 सितंबर तक सभी स्कूल, कॉलेज और दफ्तर बंद रखने की जानकारी दी है. इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी में स्थित सभी निजी कार्यालय, शैक्षणिक और अन्य संस्थान भी बंद रहेंगे.

JNU प्रशासन ने दी जानकारी
जेएनयू प्रशासन की तरफ से एक सर्कुलर भी जारी किया गया है. इस सर्कुलर में कहा गया है कि उत्तरी गेट, जिसे जेएनयू कैंपस का मुख्य द्वार भी कहा जाता है 7 सितंबर को रात 9 बजे से 11 सितंबर को सुबह 6 बजे तक खुला रहेगा. इसके अलावा अन्य सभी गेट बंद रहेंगे.

G-20 के लिए मोबाइल एप लॉन्च
केंद्र सरकार ने भारतीय और विदेशी प्रतिनिधियों के साथ सहज और सुचारू कामकाज के लिए ‘जी20 इंडिया’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया. जी20 इंडिया मोबाइल ऐप में सभी सदस्य देशों के लिए भाषा विकल्प हैं, जिससे प्रतिनिधियों को शिखर सम्मेलन के दौरान यूपीआई और नेविगेशन सुविधाओं तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

बता दें कि, इस साल भारत G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने और ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए जिम्मेदारी पूरी करते हुए DMRC दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कई दिशानिर्देश दिए हैं. राजधानी दिल्ली 8 से 10 सितंबर के लिए जी-20 समिट के लिए व्यस्त होने वाली है. इन दो दिनों के दौरान आपको हर जगह कड़ी सिक्योरिटी देखने को मिलेगी. हालांकि, सभी मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री एग्जिट होते रहेंगे.

Related posts

Leave a Comment