चुनावी राज्यों में कोरोना गाइडलाइंस को लेकर चुनाव आयोग की बैठक, कई राज्यों में बरती जा सकती है सख्ती

Assembly Elections 2022: चुनावी राज्यों में चुनाव के लिये कोरोना गाइडलाइंस पर चुनाव आयोग (ECI) की बैठक जारी है. बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त, दोनों चुनाव आयुक्त के साथ बाकी अधिकारी भी शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक पहले के कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) में बदलाव और कुछ नई चीजें शामिल करने पर चर्चा हो रही है. सूत्रों के मुताबिक पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) के दौरान कोविड प्रोटोकॉल पालन में और सख्ती बरती जा सकती है.

कोरोना गाइडलाइंस को लेकर चुनाव आयोग की बैठक

सूत्रों के मुताबिक मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) के नेतृत्व में ये बैठक चल रही है. बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनावी रैलियों के नियम और कड़े कर सकता है. मतदान के दौरान हर एक चुनाव अधिकारी और कर्मचारी का वैक्सीनेटेड रहना अनिवार्य होगा. वही चुनाव अधिकार के चलते मतदाताओं पर वैक्सीन लगाए रहने पर ही वोट देने की अनिवार्यता लागू नहीं होगी.

चुनावी रैलियों को लेकर नियम और हो सकते हैं सख्त

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय चुनाव आयोग बैठक के बाद नए कोविड प्रोटोकॉल नियमों के पालन पर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब समेत पांचों राज्यों से बुधवार को चर्चा कर सकता है. इस बैठक के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग कल भी इस मुद्दे पर एक बैठक कर सकता है जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई अतिरिक्त जानकारी पर भी चर्चा मुमकिन है. हालांकि ये भी साफ कर देना ज़रूरी है कि चुनाव आयोग का निर्देश तब ही लागू होगा जब एक बार आचार संहिता लागू हो जाएगी. बता दें कि अगले कुछ दिनों में पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं और ठीक इसी वक्त कोरोना संक्रमण के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं.

Related posts

Leave a Comment