गांव-गांव को हो योजनाओं का ज्ञान, 2 महीने में 1500 रथयात्रा निकालेगी सरकार

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह से एक्शन मोड में है. इसी कड़ी में वो अपनी योजनाओं को गांवों तक पहुंचाने के लिए बड़ी रथयात्रा निकालने जा रही है. देशभर में 1500 रथयात्रा निकालने की तैयारी है. ये रथयात्रा देश के ढाई लाख गांवों तक पहुंचेगी, जिसके जरिए हाल में पीएम की तरफ से लॉन्च की गई विश्वकर्मा योजना, पीएम आवास योजना, पीएम किसान, पीएम मुद्रा योजना, जनधन योजना, समेत की कई केन्द्रीय योजनाओं के फायदे समझाएगी. साथ ही इन योजनाओं में नए लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा.

रथयात्रा अक्टूबर-नवंबर में शुरू होगी जो लगभग दो महीने चलेगी. एक रथयात्रा रोज 3 ग्राम पंचायत को कवर करेगी. रथ जीपीएस और ड्रोन से लैस होंगे और उसके साथ 4-5 अधिकारी भी चलेंगे, जो लाभार्थियों की समस्याएं तत्काल दूर करेंगे. रथ यात्रा का मकसद गांव के वोटरों के बीच पैठ बनाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.

उधर, बीजेपी राजस्थान का रण जीतने के लिए भी बड़ी तैयारी कर रही है. इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा विशेष तौर पर रणनीति बना रहे हैं. जयपुर में कोर ग्रुप के साथ करीब 6 घंटे चली बैठक में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, गजेंद्र सिंह शेखावत और वसुंधरा राजे शामिल हुए. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान वसुंधरा राजे और अमित शाह के बीच अलग से आधे घंटे बातचीत हुई. वहीं मध्य प्रदेश की तर्ज पर राजस्थान में केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को चुनाव मैदान में उतारने पर मंथन हुआ.

ये तैयारी यहीं तक नहीं रुकती है. इसके अलावा प्रधानमंत्री 30 सितंबर को आकांक्षी ब्लॉकों के लिए ‘संकल्प सप्ताह’ नामक एक अद्वितीय सप्ताह भर का कार्यक्रम शुरू करेंगे. देश भर के 329 जिलों के सभी 500 आकांक्षी ब्लॉकों में ‘संकल्प सप्ताह’ मनाया जाएगा. ‘संकल्प सप्ताह’ में प्रत्येक दिन एक विशिष्ट विकास विषय को समर्पित है, जिस पर सभी एस्पिरेशनल ब्लॉक काम करेंगे.

पीएम मोदी ने एनडीए सांसदों को दिया जीत का मंत्र…
2024 के लोकसभा चुनाव में जीत का परचम लहराने और विपक्ष के नैरेटिव को तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने NDA सांसदों को जीत का मंत्र दिया है. ये मंत्र हैं

  • ग़रीब कल्याण पर फोकस
  • कॉल सेंटर खोलने की नसीहत
  • सोशल मीडिया एक्सपर्ट टीम
  • जातिगत सियासत से दूर रहें
  • इलाकों में एक्टिव रहें सांसद
  • कोई भी चुनाव जनता के विश्वास से जीता है, ये प्रधानमंत्री मोदी अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए उन्होंने बीजेपी के अंदर एक ऐसा मैकेनिज़्म तैयार कर दिया है जिसमें पार्टी को बंपर जीत मिल सकती है.
  • बीजेपी का प्लान 2024
  • लोकसभा चुनाव में 35 करोड़ वोटर्स तक पहुंचने की रणनीति
  • पूरे देश में लगभग 250 कॉल सेंटर खोले जाने की योजना
  • एक कॉल सेंटर से लगभग 2 से 3 लोकसभा क्षेत्रों का काम होगा
  • 10-11 लोगों की टीम हर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव तक काम करेगी
  • 2 दिन पहले ही पीएम मोदी ने अपने सांसदों से देशभर में कॉल सेंटर्स खोलने पर ज़ोर दिया. ये कॉल सेंटर बीजेपी का वो वॉर रूम होगा जहां एक्सपर्ट्स की बड़ी टीम होगी, जो हर तरह से वोटर्स पर नज़र रखेगी. वॉर रूम में सबसे अहम कड़ी होती है.

बीजेपी हर सीट पर लोकसभा पर्यवेक्षक बना रही है. ये पर्यवेक्षक गांव-गांव में जाकर फीडबैक लेंगे. हर प्रदेश में दूसरे राज्यों के दिग्गज पदाधिकारियों को आब्जर्वर बनाया जा रहा है. देशभर में लोकसभा स्तर पर आब्जर्वर की नियुक्त होगी. लोकसभा के दायरे में सभी विधानसभा सीटों पर विस्तारकों की नियुक्ति होगी. विस्तारकों के नीचे मंडल स्तर पर एक कोऑर्डिनेटर नियुक्त होगा. कोऑर्डिनेटर के नीचे बूथ स्तर पर पन्ना प्रमुख होंगे. पन्ना प्रमुखों के अंदर पेज समिति सदस्य नियुक्त किया जाएगा. ये पीएम मोदी का वो मास्टर प्लान है जो विपक्षी रणनीति के प्लान को पंक्चर कर सकता है. वो हमेशा जमीन से जुड़ने की बात करते हैं तो विरोधियों पर प्रहार भी करते हैं.

Related posts

Leave a Comment