फरीदाबाद पुलिस ने बल्लभगढ़ में महिला विरुद्ध अपराध, नशा मुक्ति तथा सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति किया जागरूक

फरीदाबाद– पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश पर पुलिस द्वारा आमजन को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूक करने के लिए लगातार जागरूकता अभियान लगातार चलाया जा रहा है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस द्वारा स्कूल कॉलेज, सामाजिक संस्थाओं, कंपनियों, सार्वजनिक स्थानों और अन्य कई जगहों पर जाकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में एसीपी तिगांव राजेश लोहान, एसीपी बल्लभगढ़ विनोद कुमार के मार्गदर्शन में थाना प्रबंधक तिगांव निरीक्षक जयनारायण और उनकी पुलिस टीम ने शहीद स्मारक कॉलेज तिगांव मे छात्रों और अध्यापकगणों को जागरूक किया वहीं दूसरी तरफ सेक्टर 11 पुलिस चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक मोहित कुमार और उनकी टीम ने करमवीर स्पोर्ट्स अकैडमी सेक्टर 11 तथा भगत सिंह कॉलोनी में लोगों को साइबर क्राइम, डायल 112 एप, यातायात के नियमों, नशे के दुष्परिणाम और महिला विरूध अपराधों के बारे में जागरूक किया।

साइबर क्राइम के संबंध में दी गई जानकारी:

निरीक्षक जयनारायण ने साइबर क्राइम के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय में बढ रहे साइबर क्राइम के बारे में और बचाव के संबंध में किसी को भी अपनी बैंक डिटेल, ओटीपी शेयर न करने, अज्ञात फर्जी नंबरों से आने वाले फोन कॉल से सावधान रहने की अपील की और बताया कि कैसे हम फोन पर आने वाले फ्रॉड कॉल और मैसेज के झांसे में आने से बचे। अगर हम सभी अनजान नंबर से कॉल और मैसेज द्वारा साइबर अपराधी द्वारा दिए जाने वाले लालच से बचेंगे तो साइबर अपराध पर अंकुश लगाया जा सकता है। हम कई बार पैसों की लालच में ठगों के द्वारा रचाये गए षडयंत्रों में फंस जाते हैं। अब हमें आवश्यकता है कि हम अपने आप को साइबर अपराध के बारे में जागरूक रखें और अपने सहपाठियों को भी इसकी जानकारी दें।

महिला सुरक्षा के संबंध में पुलिस द्वारा दिए गए सुझाव:

सिटी थाना प्रभारी निरीक्षक महेंद्र सिंह ने कम्युनिटी पुलिसिंग के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि पुलिस के साथ-साथ आम जनता भी अपराधियों पर नकेल कसने में पुलिस का सहयोग कर सकती है। इसके लिए आमजन को अपने आसपास के एरिया में रहने वाले संदिग्ध व अपराधी किस्म के व्यक्ति के बारे में पुलिस को सूचना देनी चाहिए। अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना ही महिलाओं की मजबूती है। महिला सुरक्षा पर उनके अधिकारों के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हुए हैं। साथ ही महिलाओं को अपने हौसले को नहीं उड़ान देने की सलाह दी है। उन्होंने महिला हेल्पलाइन नंबर को कंठस्थ करने व अपने पास सुरक्षित रखने का आवाहन भी किया है।

डायल 112 एप के बारे में दी गई जानकारी:

सेक्टर 11 पुलिस चौकी प्रभारी मोहित कुमार ने बताया कि पुलिस के द्वारा डायल 112 की गाड़ियां पूरे जिले में पेट्रोलिंग करती रहती हैं और वह किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर 5 से 10 मिनट में बताए गए स्थान पर पहुंच सकती हैं। यह फरीदाबाद में हर पुलिस थाना के अंतर्गत पड़ने वाले एरिया में हमेशा मौजूद रहती हैं। अगर हमें किसी भी प्रकार की असुरक्षा महसूस होती है तो हम अपने फोन से 112 पर सूचना देकर पुलिस की मदद ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि डायल 112 की गाड़ी में फर्स्ट एड किट भी मौजूद रहती है किसी की घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किया जा सकता है।

नशा तस्करी पर अंकुश लगाने में करें पुलिस का सहयोग:

उपनिरीक्षक मोहित कुमार ने बताया कि नशा हमारे जीवन को और हमारे देश के भविष्य को अंधकार में धकेलता है। यह हमारे शरीर और देश दोनों को ही अंदर से खोखला बना देता है। हमें नशे की तस्करी के ऊपर पूर्णतया रोक लगानी है। अगर आपके क्षेत्र में भी कोई भी तस्कर नशा तस्करी या नशे की खरीद फिरोत करता है। तो इसकी सूचना आप पुलिस को दें जानकारी देने वाले की पहचान को भी गुप्त रखा जाएगा।

यातायात नियमों का पालन करने के संबंध में दी जानकारी:

निरीक्षक महेंद्र सिंह ने लोगों को यातायात के नियमों की जानकारी देते हुए बताया कि हम सभी को यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। क्योंकि ट्रैफिक नियमों का पालन करना हम सभी की न सिर्फ जिम्मेदारी है बल्कि हम सभी का नैतिक दायित्व भी है। ट्रैफिक के नियमों का पालन करने से हम न केवल खुद को सुरक्षित रखते हैं बल्कि अपने साथ-साथ दूसरे को भी सुरक्षित रखते हैं। इसलिए सभी वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करें तथा सड़क सुरक्षा नियमों के तहत यात्रा करें ताकि वह सड़क दुर्घटनाओं से बचते हुए सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच सके। यातायात पुलिस के लिए आपका यही सबसे बड़ा सहयोग होगा।

Related posts

Leave a Comment