आंदोलनकारी किसानों और सरकार के बीच में हुई चौथे दौर की बैठक, 5 साल के समझौते का प्रस्ताव

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) समेत दर्जन भर मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों और सरकार के बीच चौथे दौर की बैठक हो गई है. बैठक खत्म होने के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल कहा कि वार्ता सद्भावनापूर्ण माहौल में हुईं. हमने सहकारी समितियों एनसीसीएफ, नाफेड को एमएसपी पर दालें खरीदने के लिए किसानों के साथ पांच साल का समझौता करने का प्रस्ताव दिया है. हमने प्रस्ताव दिया है कि भारतीय कपास निगम एमएसपी पर कपास की फसल खरीदने के लिए किसानों के साथ पांच साल का समझौता करेगा. गोयल ने बताया कि किसान नेता सरकार के प्रस्तावों पर अपने निर्णय के बारे में कल तक सूचित करेंगे.

एमएसपी गारंटी मांगी थी जिस पर आज बात हुई और किसान भी बताएंगे और कपास पर बात हुई जिसमें कॉटन बेल्ट थी. मक्के की भी बात हुई और अभी की खरीद की गारंटी चाहिए होगी अगर बाकी फसलें पैदा करने की बात तभी सफलतापूर्वक बढ़ सकती है.

दरअसल, सरकार द्वारा बैठक में एमएसपी की गारंटी, स्वामीनाथन आयोग के रिकमेंडेशन और किसानों के कर्ज माफी समेत इन तीन मुद्दों पर आम राय बनाने का प्रयास किया जा रहा है. किसानों को खास तौर पर एमएसपी के मुद्दे पर केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए एक फ्रेमवर्क पर सहमत करने का प्रयास किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, अभी तक की बातचीत में केंद्र सरकार के द्वारा एमएसपी पर लाए गए फ्रेमवर्क को किसान नेताओं ने खारिज नहीं किया है और बैठक चल रही है.

पिछली तीन दौर की बैठक में नहीं बनी बात

किसानों और सरकार के साथ बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी शामिल हुए हैं. चंडीगढ़ में किसानों और सरकार के साथ यह चौथी दौर की बैठक है. पिछली तीन बैठकों में सरकार और किसानों के बीच मुद्दों को लेकर आम राय नहीं बन पाई थी, लेकिन इस बार की बैठक को लेकर कहा जा रहा है कि शायद दोनों के बीच में बात बन जाए.

दूसरी ओर आंदोलन कर रहे किसान अंबाला में शंभू बॉर्डर पर डटे हुए हैं. किसानों का कहना है कि जब तक सरकार उनकी मांग मान नहीं लेती है वो पीछे नहीं हटेंगे और दिल्ली की ओर बढ़ना शुरू कर देंगे. किसान नेताओं का कहना है कि सरकार की ओर से जो प्रस्ताव दिया जा रहा है उन्हें पसंद नहीं आ रहा है.

किसानों के समर्थन में उतरा बीकेयू

आंदोलन कर रहे किसानों को भारतीय किसान यूनियन टिकैत बंधुओं का साथ भी मिला है. भारतीय किसान यूनियन ने के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि वो हर समय किसानों के साथ हैं. वहीं, यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हम किसानों के समर्थन में 21 फरवरी को देशभर में जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेंगे और जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपेंगे.

Related posts

Leave a Comment