G-20 खत्म, तीन दिन पाबंदियों के बाद आज कैसे हैं दिल्ली-NCR में ट्रैफिक के हालात

जी20 शिखर सम्मेलन की वजह से राजधानी दिल्ली में नए ट्रैफिक नियम लागू किए गए थे. 8-10 सितंबर के बीच पाबंदियां लगाई गई थीं. अब दो दिवसीय सम्मेलन समाप्त हो गया है. आज से राजधानी में किसी तरह की पाबंदी नहीं है. अब ट्रैफिक सामान्य रहेगा. दिल्ली के बॉर्डर पर पाबंदी कल रात 12 बजे तक थी जिन्हें फिर से सामान्य कर दिया गया है. राजधानी की सीमाओं से पाबंदियां हटा दी गई हैं. नई दिल्ली में बनाए गए कंट्रोल जोन भी आज सुचारू रूप से खोल दिए गए हैं.

दिल्ली पुलिस ने बताया कि शिखर सम्मेलन के दौरान हेल्पलाइन डेस्क ने 2500 कॉल रिसीव किए. मामलों का सुचारू रूप से निपटारा किया. यह सामान्य दिनों के मुकाबले 6 गुना था. जी20 शिखर सम्मेलन से पहले आम दिनों में प्रति दिन दिल्ली पुलिस को 400 कॉल आते हैं. शिखर सम्मेलन के दौरान एक जी20 वर्चुअल हेल्प डेस्क स्थापित किए गए थे.

मेडिकल इमरेजेंसी के लिए ट्रैफिक पुलिस को आए 24 कॉल
डीटीपी ने बताया कि जी20 हेल्प डेस्क पर सम्मेलन के दौरान 1.63 लाख लोग पहुंचे. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि वॉट्सएप पर भी 2000 संदेश आए. सोशल मीडिया साइट एक्स पर भी ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के सवालों के जवाब दिए. ट्रैफिक पर प्रतिबंधों के दौरान आम लोगों को इमरजेंसी में अस्पताल जाना आसान हो, इसके लिए प्राइम लोकेशंस पक एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई थी. राजधानी ट्रैफिक पुलिस को मदद के लिए 24 कॉल आए जिन्हें बकौल डीटीपी पॉजिटिव रूप से हैंडल किया गया.

मैप माई इंडिया ने की नेविगेशन में मदद

ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी एक बयान में बताया गया है कि तीन दिनों की पाबंदियों में एक भी कॉल ऐसे नहीं आए, जहां एम्बुलेंस फंस गए हों. ना ही इस संबंध में कि कहीं एम्बुलेंस को पास नहीं दिया जा रहा है. ईआरएसएस-112 पर एम्बुलेंस के लिए 440 कॉल आए. पाबंदियों के दरमियान लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए Mappls (MapmyIndia) के साथ भी नेविगेशन के लिए कोऑर्डिनेशन किए गए थे, ताकि लोगों को अल्टरनेट रास्ते का सुझाव मिले.

Related posts

Leave a Comment