सरकार ने BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल वाहनों पर लगाया प्रतिबंध

दिल्ली :- दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए मंगलवार से राजधानी में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल कारों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। यह प्रतिबंध मंगलवार से शुक्रवार तक लागू रहेगा।

गंभीर श्रेणी में दर्ज हुई वायु गुणवत्ता
दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सोमवार को धीमी वायु गति और कम तापमान के कारण गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। इसे देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने सभी एनसीआर राज्यों को अधिक सख्ती के साथ प्रदूषण विरोधी उपायों को लागू करने का निर्देश दिया।

पहले भी हट सकता है प्रतिबंध
परिवहन अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में बढ़े प्रदूषण के स्तर को देखते हुए फिलहाल प्रतिबंध को शुक्रवार तक रखने का निर्णय लिया गया है। इस बीच अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है, तो शुक्रवार से पहले भी प्रतिबंध हटाया जा सकता है।

रविवार को दर्ज हुआ था प्रदूषण स्तर में मामूली सुधार
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार को दिल्ली में प्रदूषण सूचकांक छह अंक घटकर 377 दर्ज किया गया था। जो एनसीआर के ग्रेटर नोएडा (402) को छोड़कर बहादुरगढ़, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम का सूचकांक कम रहा। पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों तक दिल्ली का प्रदूषण स्तर बेहद से बेहद खराब श्रेणी में रह सकता है।

दिल्ली में आठ किमी की गति से हवा चली
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, मौसमी दशाओं का अनुकूल होने के कारण प्रदूषण स्तर में गिरावट दर्ज हुई थी। रविवार को दिल्ली में उत्तर-पश्चिम दिशा से आठ किमी की गति से हवा चली।

Related posts

Leave a Comment