भारी बारिश ने रेलवे यातायात को किया प्रभावित! आज कुल 145 हुई कैंसिल, 8 ट्रेन डायवर्ट

आज ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरत की खबर है. 9 अगस्त 2022 को रेलवे ने कुल 145 ट्रेनों को कैंसिल (Cancel Train List) किया है. साथ ही कुल 13 ट्रेनों को इंडियन रेलवे द्वारा रिशेडयूल (Reschedule Train List) किया गया है. कुल 8 ट्रेनों को आज के दिन डायवर्ट किया गया है. ऐसे में आज रेलवे स्टेशन ट्रेन पकड़ने के लिए निकलने से पहले रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट (Divert Train List)ट्रेनों की लिस्ट को जरूर देखें.

आज की कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट में कई प्रीमियम (Premium Train) ट्रेनें जैसे हमसफर एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी शामिल है. इसके साथ ही कई मेल (Mail) और एक्सप्रेस (Express Train) ट्रेनों को आज रेलवे ने कैंसिल किया है.

भारी बारिश के कारण हुई ट्रेनें कैंसिल
देश के अलग-अलग भाग में भारी बारिश का असर साफ दिख रहा है. बहुत से इलाकों में बहुत ज्यादा बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. ऐसे में कई रेल की पटरियों में पानी भर जाने के कारण ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ रहा है. इसके अलावा कुछ ट्रेनों को ट्रैफिक ब्लॉक के कारण रद्द करना पड़ रहा है. इसके साथ ही कई ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे मेजर ट्रैफिक ब्लॉक है. इसके साथ ही कई बार ट्रेन की पटरियों की मरम्मत के कारण भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है.

कैंसिल लिस्ट को चेक करने के लिए फॉलो करें यह स्टेप्स-
IRCTC और नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) हर दिन रेलवे द्वारा कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट को जारी करता है. ऐसे में इस लिस्ट को चेक करके ही घर से बाहर निकलना चाहिए. अगर आप भी आज के कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले NTES की आधिरकारिक वेबसाइट  https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  पर विजिट करें. आगे Exceptional Trains के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको रद्द, कैंसिल और रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट दिखाई जाएगी.

आज के दिन इन ट्रेन किया गया रिशेडयूल और डायवर्ट
आज के दिन कुल 13 ट्रेनों को रेलवे ने रिशेडयूल करने का फैसला किया है. इसमें लखनऊ-प्रयागराज संगम स्पेशल (04256), जयनगर-अमृतसर हमसफर एक्सप्रेस (04651), मदुरई-रामेश्वरम एक्सप्रेस (06653), पुरी-राउरकेला एक्सप्रेस (18126) ट्रेन रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट में शामिल हैं. इसके अलावा डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट में नई-दिल्ली- गाजियाबाद स्पेशल (04444), पलवल-गाजियाबाद (04913) समेत कुल 8 ट्रेनों को डायवर्ट है. वहीं कुल 145 ट्रेनों को रेलवे ने पूरी तरह से कैंसिल कर दिया है.

Related posts

Leave a Comment