International Youth Day: कब से मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस, जानें क्या है 2021 की थीम

किसी भी देश के विकास में युवा का योगदान सबसे अहम होता है. देश की आबादी का अगर ज्यादा हिस्सा युवा हो तो उस देश का विकास काफी तेजी से होगा. भारत के विकास का भी एक बड़ा कारण यहां के युवा ही हैं. भारत जिस तेज गति से आगे बढ़ रहा है उसका कारण यहां की युवा आबादी है.

युवाओं को अच्छी शिक्षा, दिशा और मार्गदर्शन मिले. इसके अलावा युवाओं को आगे बढ़ने का अच्छा अवसर प्रदान किए जाएं, साथ ही साथ युवाओं द्वारा किए उतकृष्ट कार्यों उनके आविष्कारों को देश दुनिया तक पहुंच मिल सके इसी उद्देश्य के साथ हम हर वर्ष 12 अगस्त को International Youth Day मनाते हैं. ताकि युवाओं के हर कार्य को दुनिया तक पहुंचाया जा सके.

कब से मनाया जाता है International Youth Day

संयुक्त राष्ट्र महासभा में 17 दिसंबर 1999 को यह तय किया गया कि हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा. यह फैसला युवाओं के जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए सुझावों के बाद लिए गए थे. इस फैसले के बाद पहली बार अगस्त 2000 में International Youth Day मनाया गया. 2000 के बाद से हर साल 12 अगस्त को यह मनाया जाता है.

क्या है International Youth Day 2021 की थीम

International Youth Day 2021 की थीम ट्रांसफ़ॉर्मिंग फ़ूड सिस्टम्स यूथ इनोवेशन फ़ॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ है. इस थीम से इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि इस तरह के वैश्विक प्रयासों में बिना युवाओं की भागीदार बनाए सफल नही किया जा सकता है. इसके अलावा यह थीम समावेशी समर्थन तंत्र की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालती है जो यह सुनिश्चित करती है कि युवा खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन में जैव विविधता को एकीकृत करते हुए ग्रह को बहाल करने और जीवन की रक्षा करने के लिए सामूहिक और व्यक्तिगत रूप से प्रयासों को बढ़ाना जारी रखें।

प्रसिद्ध व्यक्तियों के युवा दिवस पर Quotes

आयु सोचती है और जवानी करती है- रबिन्द्रनाथ टैगोर
युवा वर्ग को नौकरी-नौकरी खोजने वाले की जगह नौकरी पैदा करने वाला बनाने की जरुरत है- अब्दुल कलाम
युवावस्था में अपनाई गयी अच्छी आदतें जीवन में अंतर ला देती है- अरस्तु
युवा हमारे भविष्य की उम्मीद हैं- जोस रिजाल

Related posts

Leave a Comment