प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार का ‘समर एक्शन प्लान’, इन 14 पॉइंट्स पर फोकस

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने समर एक्शन प्लॉन जारी किया है. इस बीच दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 14 बिंदुओं का समर एक्शन प्लॉन जारी किया है.समर एक्शन प्लान जारी कर हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 7-8 सालों में वायु प्रदूषण में काफी सुधार हुआ है. हर शहर में प्रदूषण की स्थिति खराब हो रही है. मगर, दिल्ली वालों की मदद से दिल्ली में प्रदूषण कम हो रहा है.

वहीं, साल 2016 से 2022 तक के वायु प्रदूषण में 30 फीसदी की कमी आई है. हालांकि, इससे पहले 2016 में 26 दिन सीवीयर होते थे. जो 2022 में सिर्फ 6 रह गए, गुड सैटिस्फ़ेक्टरी दिन 2022 में बढ़कर 163 दिन हो गए. जबकि, गर्मियों में और सर्दियों में प्रदूषण की वजह अलग अलग होते हैं, हम गर्मियों के लिए आज समय एक्शन प्लान जारी कर रहे हैं. 30 विभागों के साथ बैठकर इसका प्लॉन बनाया गया है. इसके 14 मुख्य प्वाइंट हैं.

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए MCD के साथ करेंगे काम- CM
वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डस्ट प्रदूषण की बड़ी वजह है, इसे कम करने के लिए दिल्ली सरकार 84 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनें लगा रही . जिसमें 70 ऐसी मशीनें और 250 वाटर स्प्रिंकलिंग मशीनें खरीद रहे हैं. वहीं, मोबाइल पेट्रोलिंग टीम लगा रहे हैं, इंडस्ट्रियल प्रदूषण और वेस्ट मैनेजमेंट के लिए योजना तैयार कर रहे हैं. सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए MCD के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

इस साल 52 लाख पौधे लगाने का तय किया गया टारगेट
अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए इस साल 52 लाख पौधे लगाने का टारगेट तय किया गया है. जिसमें से 42 लाख इसी समर में लगाए जाएंगे और 4 लाख पौधे बांटे जाएंगे. इसके अलावा 7 सिटी फॉरेस्ट डेवलप किए जा रहे हैं. जबकि, पार्कों के विकास के लिए NDMC और MCD के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, अपनी तरह का पहला ई वेस्ट इको पार्क बना रहे हैं.

इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों से बात करके संपर्क किया जा रहा है. वहां के प्रदूषण को भी नियंत्रित किया जाए.चूंकि, पंजाब में हमारी सरकार है, मैं लगातार भगवंत मान के संपर्क में हूं, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ाने के लिए भी काम कर रहे हैं.

Related posts

Leave a Comment