अमृतकाल को कर्तव्य काल बनाएं और स्वतंत्र सोच के साथ आगे बढ़ें… युवाओं को PM मोदी का संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती पर नासिक में युवाओं को संबोधित किया है. यहां युवाओं के लिए युवाओं के द्वारा आयोजित एक खास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये दिन युवा शक्ति को सर्मपित है.उन्होंने देशवासियों को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ये केवल एक संयोग नहीं है कि भारत की महान विभूतियों का संबंध इस तपोभूमि से रहा है. पंचवटी की भूमि पर भगवान श्रीराम ने भी काफी समय बिताया था. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि युवाओं का मंत्र होना चाहिए तय समय में लक्ष्य को प्राप्त करना.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश की परंपरा में संतों, ऋषियों और महात्माओं ने हमेशा युवा शक्ति को सर्वोपरि रखा है. उन्होंने कहा कि महर्षि अरविंदो और स्वामी विवेकानंद कहा करते थे कि भारत को आगे बढ़ाने में युवाओं की स्वतंत्र सोच की बड़ी भूमिका होती है. उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी विकास और विरासत दोनों चाहती है. आज की युवा पीढ़ी गुलामी के प्रभाव से मुक्त है. उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि इस अमृतकाल को अपनी कर्मठता से कर्तव्यकाल बनाएं.

22 जनवरी तक मंदिरों की सफाई का आहवान
प्रधानमंत्री मोदी ने यहां संबोधन से पहले कालाराम मंदिर में खुद ही साफ सफाई की.जिसका जिक्र करते हुए उन्होंने देशवासियों से एक बार फिर 22 जनवरी तक देश के सभी मंदिरों की साफ सफाई करने का आहवान किया है. उन्होंने कहा कि हमने पहले ही आग्रह किया था कि 22 जनवरी तक देश के सभी मंदिरों और धर्म स्थलों की सफाई हो जानी चाहिए, इस दिशा में काफी प्रगति हुई है लेकिन अब भी जहां जहां ये काम बाकी है, वहां 22 जनवरी पर इसे पूरा कर लिया जाये.

भारत बन रहा है मैन्यूफैक्चरिंग हब
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज अगर भारत को अपने लक्ष्य को पूरा करना है तो देश के युवाओं को स्वतंत्र सोच के साथ आगे बढ़ना होगा. आज भारत दुनिया के टॉप 5 इकॉनोमी में आ गया है. वहीं स्टार्ट अप में भारत तीसरे नंबर पर है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस उपलब्धि के पीछे युवाओं का हाथ है. आज भारत दुनिया का बहुत ही महत्वपूर्ण मैन्यूफैक्चरिंग हब बन रहा है, इसके पीछे युवा शक्ति का हाथ है.

10 साल में युवाओं को दिये खूब मौके
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत मराठी भाषा में की. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र वीरों और खिलाड़ियों की भूमि है. मेजर ध्यानचंद ने हॉकी की स्टिक से जो जादू दिखाया, उसे हम भूल नहीं सकते. आज का भारत युवाओं के कंधे पर है. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के भारत को मैं युवाओं का भारत मानता हूं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले दस साल में हमारी सरकार ने युवाओं के लिए खुला आसमान दिया है.

दुनिया भारत को मान रही स्कील्ड फोर्स
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत को युवाओं की स्कील्ड फोर्स के रूप में जान रही है. युवाओं की उपबल्धियों की बदौलत आज भारत दुनिया से मुकाबला कर रहा है. हमने युवाओं की उन्नति और बेहतर जिंदगी के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति दी. उन्होंने कहा कि आदित्य एल 1, चंद्रयान की सफलता आज दुनिया में सबके सामने है.

Related posts

Leave a Comment