मणिपुर हिंसा: 3 सदस्यीय न्यायिक आयोग करेगा जांच, अमित शाह ने की ये खास अपील

इंफाल: मणिपुर में पिछले दिनों हुई घटना के इतने दिन बीत जाने के बाद भी स्थिति सामान्य नहीं है. हाल में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 4 दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचे थे. उन्होंने आज लोगों से खास अपील की है. लोगों से अनुरोध करते हुए शाह ने कहा कि मेरी आप लोगों से विनम्र अपील है कि इंफाल-दीमापुर, एनएच-2 राजमार्ग पर लगे अवरोधों को हटा लें, ताकि भोजन, दवाइयां, पेट्रोल/डीजल और अन्य आवश्यक वस्तुएं लोगों तक पहुंच सकें.

गृहमंत्री ने ये भी अपील की है नागरिक समाज संगठन आम सहमति बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं. जिस से सभी लोग मिलकर इस राज्य में सामान्य स्थिति बहाल कर सके. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गृह मंत्रालय ने मणिपुर हिंसा की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच आयोग नियुक्त किया.

तीन सदस्यीय जांच कमेंटी नियुक्त
आयोग की अध्यक्षता गुवाहाटी उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अजय लांबा करेंगे. अन्य सदस्यों में हिमांशु शेखर दास, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी और आलोक प्रभाकर, सेवानिवृत्त आईपीएस हैं.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेइती समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) के दर्जे की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च’ के विरोध किया था.

अब 98 लोगों की हुई मौत
इस हिंसा में अब तक 98 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 310 से ऊपर लोग घायल हो चुके हैं. हिंसा के चलते कुल 37,450 लोग विस्थापित हुए लोग राहत शिविरों में रह रहे है. राज्य में शांति व्यवस्था बहाली के लिए सेना और असम राइफल्स के लगभग 10,000 जवानों को तैनात किया गया है. वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटे में कोई हिंसा की खबर सामने नहीं आई है. लोग हाथियार वापस कर रहें है.

Related posts

Leave a Comment