झारखंड में नक्सलियों ने विस्फोट कर पटरी को उड़ाया, नौ घंटे बाद रेल यातायात बहाल

लातेहार: झारखंड ( Jharkhand) के लातेहार जिले में शुक्रवार देर रात प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) के हथियारबंद दस्ते ने विस्फोट कर रेल पटरियों ( tracks) के एक हिस्से को उड़ा दिया, जिससे बरकाकाना-गढ़वा रेलखंड पर ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं. नौ घंटे बाद रेल यातायात बहाल कर दिया गया. पुलिस के मुताबिक एक अन्य घटना में नक्सलियों ( Naxalites) ने चाईबासा के गोइलकेरा में एक पुलिया में भी बम विस्फोट कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

पलामू क्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) राज कुमार लकड़ा ने मेदिनीनगर में बताया कि माओवादियों ने देर रात लगभग 12.50 बजे धनबाद रेल मंडल में टोरी-लातेहार रेल खंड पर रिचुघूटा और देमू रेलवे स्टेशन के बीच बम विस्फोट कर डालटनगंज रेलवे लाइन पर दो कंक्रीट स्लीपर को उड़ा दिया जिससे इस रेल खंड पर रेल यातायात लगभग नौ घंटे बाधित रहा.

उन्होंने बताया कि रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त होने के कारण बरकाकाना-गढ़वा रेलखंड पर रेलगाड़ियों का परिचालन ठप हो गया] लेकिन सुबह लगभग सवा दस बजे तक रेलवे ट्रैक की मरम्मत कर इस रेल खंड पर रेल यातायात बहाल कर दिया गया.

माओवादियों ने अपने शीर्ष कमांडर प्रशांत बोस उर्फ किशन जी की एक हफ्ते पहले झारखंड पुलिस द्वारा हुई गिरफ्तारी के विरोध में शनिवार को देशव्यापी बंद आहूत किया था. इस बीच, धनबाद मंडल के रेलवे के प्रवक्ता प्रभात कुमार मिश्रा ने बताया कि विस्फोट से रेलवे ट्रैक को कोई विशेष नुकसान नहीं हुआ था अलबत्ता रेलवे लाइन के नीचे की कंक्रीट की एक स्लीपर उड़ गयी जिसे ट्रैक को काट कर ठीक करना पड़ा जिससे रेलवे लाइन को पुनः चालू करने में समय लग गया. उन्होंने बताया कि इसके अलावा विस्फोट में एक डीजल इंजन की ट्रॉली क्षतिग्रस्त हुई है. यह इंजन ट्रैक की जांच करने वाली ट्रेन में लगा था.

इधर, बम विस्फोट की खबर फैलने के बाद मेदिनीनगर बस अड्डे से यात्री बसों के रांची के लिए परिचालन को भी रोक दिया गया था. पुलिस सूत्रों ने बताया कि आज नक्सलियों के भारत बंद का राज्य के विभिन्न हिस्सों में कोई विशेष प्रभाव नहीं देंखा गया.

Related posts

Leave a Comment