PM मोदी की अगुवाई में नीति आयोग की मीटिंग जारी, 8 राज्यों के CM ने किया किनारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आज दिल्ली में नीति आयोग की बैठक होने जा रही है. संसद भवन के उद्घाटन से पहले आयोजित इस मीटिंग से कई मुख्यमंत्रियों ने दूर रहने का फैसला किया है. दिल्ली, बिहार, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल समेत अन्य विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्री पीएम मोदी की अगुवाई में होने वाली मीटिंग में शामिल नहीं होंगे. मीटिंग में आठ सूत्रीय खास मुद्दों पर चर्चा होगी.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पंजाब के सीएम भगवंत मान मीटिंग से दूर रहेंगे. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजनय, कर्नाटक के नए नवेले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी मिटिंग में शामिल नहीं होंगे. हालांकि, कांग्रेस शासित राज्यों में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू मिटिंग में शामिल होंगे.

नीति आयोग की मीटिंग में 8 मुद्दों पर चर्चा
दिनभर चलने वाली बैठक के दौरान आठ खास मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. इनमें 2047 में विकसित भारत, एमएसएमई पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, अनुपालनों को घटाना, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास, और सामाजिक बुनियादी ढांचे और क्षेत्र के विकास के लिए गति शक्ति शामिल है. इस बैठक में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और उपराज्यपालों की भागीदारी होगी.

2047 तक विकसित भारत पर मीटिंग में होगी चर्चा
सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाले देश और पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, भारत अपने आर्थिक विकास के ऐसे पथ पर है, जहां से यह अगले 25 वर्षों में और तेज विकास हासिल कर सकता है. 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में 2047 तक विकसित भारत के लिए एक ऐसा रोडमैप बनाने पर मंथन किया जाएगा, जिसमें केंद्र और राज्य टीम इंडिया के रूप में मिलकर काम कर सकें.

Related posts

Leave a Comment