अब गांव-गांव में ‘गारंटी’ की धूम, विकसित भारत योजना के लाभार्थियों से बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की और इस योजना के लाभ बताए. उन्होंने लाभार्थियों से सीधी बातचीत करके ये जानना चाहा कि इससे उनको किस प्रकार का लाभ मिल रहा है. इस दौरान लाभार्थियों से बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- गारंटी वाली गाड़ी एक किस्म का अवसर है. ये गारंटी वाली उन लोगों के लिए है, जहां सरकारी योजनाओं की पहुंच नहीं हो सकी है. उन्होंने कहा कि मैं इस गाड़ी के माध्यम से गांव-गांव पहुंच रहा हूं, गांव के लोगों के घरों तक पहुंच रहा हूं. विकसित भारत संकल्प यात्रा आम लोगों तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने की एक अनोखी पहल है. इसका लाभ हर किसी को उठाना चाहिए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिसको कोई नहीं पूछता, उसे मोदी पूछता है. मोदी केवल पूछता ही नहीं बल्कि आम गरीबों को पूजता भी है. उन्होंने कहा कि देश का हर किसान, हर गरीब, हर युवा मेरे लिए वीआईपी हैं. उन्होने कहा कि ये जानकर अच्छा लगा कि हमारी पंचायतों ने इस गारंटी वाली गाड़ी के लिए स्वागत समितियां बनाईं. तमाम प्रकार की गतिविधियां कीं ताकि उन लोगों में जागरुकता आये जो सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अब तक वंचित हैं या अनजान हैं.

लाखों लोग गारंटी वाली गाड़ी से उठा रहे हैं लाभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज ये विकसित भारत संकल्प यात्रा की गाड़ी जहां-जहां जा रही है, वहां-वहां उत्सव जैसा माहौल देखने को मिल रहा है. हमारे देश के जरूरतमंद नागरिक इसका भरपूर लाभ उठा रहे हैं. यह एक सुअवसर है. उन्होंने कहा कि अब तक मोदी की गारंटी वाली गाड़ी से उज्जवला योजना के तहत एक लाख गरीब लोगों ने कनेक्शन ले लिये हैं तो वहीं 35 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड दिये जा चुके हैं. उन्होंने इस आंकड़े को इस योजना की बड़ी उपलब्धि बताया है.

लाभार्थियों से वर्जुअल बातचीत करने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश की ग्राम पंचायतों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की गाड़ी के आगमन को लेकर जिस प्रकार की तैयारी की है, वह लोगों में प्रेरणा जगाने वाली है. उन्होंने कहा कि आज गांव गांव में जिस प्रकार के माहौल देखने को मिल रहे हैं, वह काफी सकारात्मक है, लोगों में जागरुकता बढ़ाने वाला है. गांव-गांव में लोग गारंटी वाली गाड़ी का गर्मजोशी से स्वागत कर रहे हैं.

गारंटी वाली गाड़ी से दिख रहा उत्सव जैसा माहौल
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें ये भी पता चला है कि कई जगहों पर गारंटी वाली गाड़ी पहुंचने से पहले गांवों में स्वच्छता अभियान चलाया गया, कुछ जगहों पर प्रभात फेरी निकाली गई तो कई जगहों पर स्कूलों में टीचर्स ने बच्चों को इसके बारे में जानकारी दी. इस प्रकार आम लोगों तक इसको लेकर जागरुकता बढ़ाई जा रही है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज मोदी की गारंटी वाली गाड़ी को लेकर देश के कोने कोने में काफी उत्साह देखने को मिल रहा हैं. कई गांवों में लोगों ने गारंटी वाली गाड़ी के आने से पहले अपने-अपने घरों के आगे दीये जलाये हैं. गाडी का जबरदस्त स्वागत हुआ है. पूरे परिवेश में उत्सव का माहौल दिख रहा है.

उन्होंने कहा कि इन सबका एक ही मकसद है- देश के कोने कोने में गरीबों, वंचितों और जरूरतमंदों तक मोदी की गारंटी वाली गाड़ी के जरिए सभी कल्याणकारी स्कीमों को पहुंचाना है, लोगों तक उसका लाभ, उनका हक देना है.

Related posts

Leave a Comment