अब आपके घर आएगी Sophia रोबोट, बीमार लोगों की देखभाल के अलावा करेगी आपकी हर काम में मदद

USA : सोफिया रोबोट का नाम कई लोग सुन चुके हैं और उसे देख भी चुके हैं. ऐसे में अब ये आपके घर आनेवाली है. ये रोबोट आपके घर में मौजूद बीमार लोगों की देखभाल कर सकती है तो वहीं थेरेपी देने के साथ मुश्किल वक्त में ये आपके साथ हो सकती है. इस रोबोट को Hanson रोबोटिक्स ने बनाया जो हांगकांग की एक कंपनी है. कंपनी सोफिया को मिलाकर 4 मॉडल्स रोलआउट करने वाली है.

इन सभी रोबोट्स को साल 2021 के पहले हाफ में रोलआउट किया जा सकता है. क्योंकि रिसर्चर्स पहले ही ये कह चुके हैं कि महामारी के दौरान रोबोटिक इंडस्ट्री को कई अहम और नए मौके मिले सकते हैं. कोरोना के दौरान लोगों ने जमकर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया, ऐसे में लोगों को सुरक्षित रखने के लिए ऑटोमेशन की जरूरत पड़ने वाली है.

महामारी के दौरान रोबोट्स का इंसानों से रिश्ता
Hanson ने कहा कि, रोबोटिक सॉल्यूशन महामारी के दौरान सिर्फ हेल्थकेयर तक ही लिमिटड नहीं है बल्कि ये इंडस्ट्रीज, रिटेल और एयरलाइन्स में भी काम कर सकती हैं. सोफिया एक मनुष्य की तरह ही दिखने वाली रोबोट है जो आपसे हमेशा बात करती है. ये रोबोट्स उन लोगों के लिए बेहद कारगर साबित होंगे जो अपनी जिंदगी अकेलेपन में बिताते हैं.

Hanson का कहना है कि साल 2021 में वो 1000 से भी ज्यादा रोबोट्स की सेल कर देगा. इसमें छोटे- बड़े सब शामिल हैं. सोशियल रोबोटिक्स प्रोफेसर जोहन हूर्न ने कहा कि, महामारी के दौरान रोबोट्स और इंसानों के बीच एक अलग तरह का रिश्ता बन सकता है.

कंपनियां कर रही है रोबोट्स का इस्तेमाल
बता दें कि इससे पहले सॉफ्टबैंक ने एक ऐसे रोबोट को अपने पास रखा था जो ये जांच करता था कि लोगों ने मास्क पहना है या नहीं. लिस्ट में कई और भी नाम है. चीन में कोरोना फैलने के बाद कई जगह रोबोट्स को खड़ा किया गया था. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स की मानें तो साल 2018- 19 में प्रोफेशनल सर्विस रोबोट्स के इस्तेमाल में 32 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.

Related posts

Leave a Comment