2 एक्सप्रेसवे पर हवाई पट्टी वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, एयरफोर्स को मिलेगी मदद

उत्तर प्रदेश में जारी एक्सप्रेसवे निर्माण कार्य के बीच एक कमाल की खबर आई है. वहां बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 3,300 मीटर लंबी हवाई पट्टी बनाई गई है. इसी के साथ उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसके दो एक्सप्रेसवेज पर हवाई पट्टी बन गई है. इनकी मदद से फाइटर प्लेन्स भी आपातकालीन लैंडिंग और टेक ऑफ कर सकते हैं.

यूपी सरकार में अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है. इसी कड़ी में एक्सप्रेसवे पर कुरेभर के पास 3,300 मीटर की हवाई पट्टी का काम पूरा कर लिया गया है. यहां भी कटैगिरी के एयरक्राफ्ट को लैंड किया जा सकता है. जल्द ही भारतीय वायुसेना इसका परीक्षण करेगी.

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे को एयरफोर्स ने किया था टेस्ट
बता दें कि यूपी में पहली हवाई पट्टी लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर बनी थी. अब दूसरी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर बनकर तैयार हुई है. दोनों हवाई पट्टियों पर ही आपातकालीन लैंडिंग और टेक ऑफ की व्यवस्था है. बता दें कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे वाली हवाई पट्टी पर भारतीय वायुसेना ने मिराज 2000, जैगुआर, सुखोई 30 और सुपर हरक्यूलीस विमान तक उतारकर परीक्षण किया था. इस एक्सप्रेस की मदद से पूरी नॉर्थ यूपी को जोड़ने की कोशिश की गई है.

इंडियन एयरफोर्स के हिंडन और आगरा एयरबेस जरूरत पड़ने पर इन एक्सप्रेसवे का हवाई पट्टी के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे. यह भी कहा जा रहा है कि चीन और पाकिस्तान से चल रहे तनाव के बीच अगर कभी युद्ध होता है तो इन हवाई पट्टियों की भी अहम भूमिका होगी.

Related posts

Leave a Comment