दिल्ली-एनसीआर में अब गर्मी से मिलेगी राहत और शुरू होगी बारिश, जानें- इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली- दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रविवार को उमस भरी गर्मी ने लोगों को खूब परेशान किया. इस दौरान तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 ज्यादा 40.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 ज्यादा 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हवा में नमी का स्तर 49 से 68 प्रतिशत रहा.

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से मौसम में बदलाव होगा और दिल्ली-एनसीआर में आसमान में आंशिक रूप से बादल दिखेंगे. साथ ही कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इसके बाद मंगलवार से शनिवार तक बीच-बीच में बारिश होगी, जिसे देखते हुए येलो अलट जारी किया गया है. इस महीने के अंत तक दिल्ली में मानसून के दस्तक देने की भी संभावना है. वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बिजली चमकने की आशंका है. इसके बाद मंगलवार से शनिवार तक बादल छाए रहेंगे और बारिश के आसार हैं. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

वहीं नोएडा में सोमवार को अधिकतम तापमान 45.9 और न्यूनतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. पूरे हफ्ते आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 39.2 और न्यूनतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है.

दूसरी तरफ गुरुग्राम में सोमवार को अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. पूरे हफ्ते आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. गुरुवार और शुक्रवार को गरज के साथ बारिश के आसार हैं. हफ्ते के अंत तक गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में मध्यम श्रेणी में है ‘वायु प्रदूषण’

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार सोमवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘मध्यम’ श्रेणी में 118 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में 132 है, जबकि गुरुग्राम में 197 है. इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई ज्यादातर ‘संतोषजनक से मध्यम’ श्रेणी में रहने की संभावना है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है

Related posts

Leave a Comment