G-7 के 48वें शिखर सम्मेलन में आज शामिल होंगे पीएम मोदी, जानें किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

म्यूनिख : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) G-7 के 48वें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जर्मनी (Germany) के म्यूनिख (Munich) पहुंचे हैं. जर्मनी के म्यूनिख में आज होने वाली G-7 देशों की बैठक में पीएम मोदी हिस्सा लेंगे. इस दौरान वह पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इससे पहले रविवार को उन्होंने म्यूनिख में पहुंच कर भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की थी और उन्हें संबोधित किया था.म्यूनिख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) G-7 के 48वें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जर्मनी (Germany) के म्यूनिख (Munich) पहुंचे हैं. जर्मनी के म्यूनिख में आज होने वाली G-7 देशों की बैठक में पीएम मोदी हिस्सा लेंगे. इस दौरान वह पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इससे पहले रविवार को उन्होंने म्यूनिख में पहुंच कर भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की थी और उन्हें संबोधित किया था.

जर्मनी के म्यूनिख पहुंचें पीएम मोदी ने रविवार को भारतीय समुदाय को संबोधित किया. आज वह G-7 की बैठक का हिस्सा बनेंगे और G-7 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से अलग-अलग मुलाकात भी करेंगे. दुनिया की 7 सबसे बड़ी और विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों के संगठन की बैठक में पीएम मोदी वेश्विक पर्यावरण परिवर्तन के साथ ही हो रहे जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करेंगे और ऊर्जा को लेकर अपना एक्शन प्लान रखेंगे.

आतंकवाद के मुद्दे पर भी होगी चर्चा

इसके अलावा पीएम मोदी G-7 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात के दौरान खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य संबंधी विषय पर चर्चा कर सकते हैं और आतंकवाद जैसे वैश्विक मुद्दे को भी प्रमुखता से उठा सकते हैं. जर्मनी के म्यूनिख में पीएम मोदी आज G-7 देशों की बैठक में शामिल होने वाले सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और आमंत्रित सदस्य देशों के नेताओं से मुलाकात कर द्विपक्षी संबंधों पर भी चर्चा करेंगे.

भारतीय समुदाय के लोगों से मिले पीएम

इससे पहले भारतीय समुदाय से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने कहा कि वह उनके स्वागत में मौजूद सभी में भारत(India) की संस्कृति, एकता और बंधुत्व के भाव का दर्शन कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘आज भारत के हर गरीब को 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है. कोरोना के इस समय में भारत पिछले दो साल से 80 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त अनाज सुनिश्चित कर रहा है.’

Related posts

Leave a Comment