यूपी चुनाव में जीत के बाद आज पहली बार पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज को अपने संसदीय क्षेत्र ‘वाराणसी’ (Varanasi) का दौरा करेंगे और इस दौरान वह 1800 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं (Development Projects) का शिलान्यास और उद्धाटन करेंगे. ये परियोजनाएं (Projects) बुनियादी ढांचों (Infrastructure) को दुरुस्त करने और जीवन को सुगम बनाने से जुड़ी हैं. जानते हैं क्या है उनका कार्यक्रम:-

दोपहर 2 बजे
प्रधानमंत्री अपराह्न दो बजे एलटी कॉलेज, वाराणसी में ‘अक्षय-पात्र मध्याह्न भोजन रसोईघर’ का उद्घाटन करेंगे. इसकी क्षमता एक लाख विद्यार्थियों के लिए मध्याह्न भोजन तैयार करने की है.

दोपहर दो बजकर 45 मिनट
पीएम मोदी दो बजकर 45 मिनट पर ‘इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर’- रुद्राक्ष- का दौरा करेंगे, जहां वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर ‘अखिल भारतीय शिक्षा समागम’ का उद्घाटन करेंगे.

शाम चार बजे
प्रधानमंत्री शाम चार बजे सिगरा स्थित डॉ. सम्पूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम जाएंगे, जहां वह 1800 करोड़ रुपये से अधिक की बहुपरियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कुछ की आधारशिला भी रखेंगे.

पीएम की ओर जारी बयान के अनुसार, पीएम मोदी डॉ. सम्पूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में 590 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इनमें वाराणसी स्मार्ट सिटी और शहरी परियोजनाओं के तहत कई पहल शामिल हैं, जिनमें स्नान घाट के निर्माण के साथ-साथ पहले चरण में नमो घाट का पुनर्विकास, 500 नावों के डीजल और पेट्रोल इंजनों का सीएनजी में रूपांतरण, पुरानी काशी के कामेश्वर महादेव वार्ड का पुनर्विकास और गांव हरहुआ, दासपुर में 600 से अधिक ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण, लहरतारा-चौका घाट फ्लाईओवर के तहत तैयार किया गया नया वेंडिंग जोन और अर्बन प्लेस, दशाश्वमेध घाट पर पर्यटन सुविधा और बाजार परिसर निर्माण आदि शामिल हैं. बयान में कहा गया है कि वह जिले में सीवरेज और जलापूर्ति में सुधार से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

सामाजिक और शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाएं
पीएमओ के बयान के अनुसार, उद्घाटन की जाने वाली विभिन्न सामाजिक और शिक्षा क्षेत्र से संबंधित परियोजनाओं में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में ‘वैदिक विज्ञान केंद्र’ का द्वितीय चरण, महगांव में आईटीआई, रामनगर में सरकारी बालिका गृह, दुर्गाकुंड में सरकारी महिला वृद्धाश्रम में थीम पार्क आदि शामिल हैं.

इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री डॉ भीम राव अंबेडकर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Dr. Bhim Rao Ambedkar Sports Complex), बड़ा लालपुर में सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक (Synthetic Athletic Track) और सिंथेटिक बास्केटबॉल कोर्ट (Synthetic Basketball Court) और सिंधौरा में गैर-आवासीय पुलिस स्टेशन (Police Station) भवन सहित विभिन्न पुलिस और सुरक्षा अग्नि परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, मिर्जामुराद, चोलापुर में छात्रावास (Hostel) के कमरे, बैरक का निर्माण, जनसा और कपसेठी पुलिस थाने और पिंड्रा में अग्निशमन केंद्र (Fire Station) की इमारत का उद्घाटन करेंगे.

Related posts

Leave a Comment