ट्रैक्टर रैली में जान गंवाने वाले किसान के परिवार से मिलेंगी प्रियंका गांधी

उत्तर प्रदेश : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi) दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा में मारे गए किसान नवरीत सिंह (Navreet singh) के परिजनों से मिलने और शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए गुरुवार 4 जनवरी को उत्तर प्रदेश के रामपुर का दौरा करेंगी. पिछले महीने 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान नवरीत का ट्रैक्टर एक पुलिस बैरिकेड से टकरा गया था और उस हादसे में उसकी जान चली गई थी.

इस हादसे के बाद दिल्ली पुलिस ने एक वीडियो फुटेज भी जारी किया था जिसमें यह देखा गया था कि आईटीओ के पास पुलिस बैरिकेड को तोड़ने की कोशिश में तेज रफ्तार से आ रहा एक ट्रैक्टर पलट जाता है और कुछ लोगों के ऊपर गिर जाता है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि इस दुर्घटना के कारण ही उसकी मौत हुई थी.

26 जनवरी को हुई थी घटना
यह घटना 26 जनवरी को उस समय घटी, जब ट्रैक्टरों पर सवार सैकड़ों किसानों ने पुलिस बैरिकेड्स को तोड़ने के बाद नई दिल्ली के आईटीओ ( ITO) क्षेत्र में खूब उत्पात मचाया था. उग्र हो चुके किसानों को काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू-गैस के गोले भी दागे. पुलिस उन्हें मध्य दिल्ली में इंडिया गेट और राजपथ की ओर बढ़ने से रोकने की कोशिश कर रही थी. इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़पें भी देखी गईं, क्योंकि किसानों के एक समूह ने दिल्ली पुलिस द्वारा की गई सुरक्षा व्यवस्था को तोड़ने की कोशिश की.

72 दिनों से चल रहा है आंदोलन
वहीं कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली के बॉर्डर्स पर किसानों का आंदोलन जारी है. किसान आंदोलन को अब तक 70 दिन पूरे हो चुके हैं, आज 72वां दिन है. किसान अपनी मांगों को लेकर अभी भी अडिग हैं. किसानों का कहना है कि सरकार तीनों कृषि कानून वापस लें. गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद से जहां किसान प्रदर्शन कर रहे हैं, वहां पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए हैं. दिल्ली के बाहरी इलाकों में निरंतर इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही प्रदर्शनस्थलों के आसपास भारी बैरिकेडिंग और कंटीले तार लगा दी गई है.

Related posts

Leave a Comment