पीएम उम्मीदवार के रूप में राहुल खुद को नहीं कर रहे पेश, जयराम रमेश बोले- वह केवल मुख्य चेहरा

Rahul Gandhi And PM Candidate: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ 2024 के आम चुनाव में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने की कवायद नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश ने करनाल में मिडिया से बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने ये कही कि यह भारत जोड़ो यात्रा राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने के लिए नहीं निकाली गई है। यह एक वैचारिक यात्रा है, जिसका मुख्य चेहरा राहुल गांधी हैं। यह किसी एक व्यक्ति की यात्रा नहीं है।

कन्याकुमारी से कश्मीर’ तक की पदयात्रा चुनावी यात्रा नहीं
जयराम रमेश ने इस बात पर जोर दिया कि ‘कन्याकुमारी से कश्मीर’ तक की पदयात्रा चुनावी यात्रा नहीं है, जो वर्तमान में हरियाणा के करनाल से गुजर रही है। रमेश ने कहा कि यह पूछना अनुचित है कि क्या विपक्षी पार्टी 2024 के आम चुनाव में गांधी को प्रधानमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश कर रही है।

रमेश के साथ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी थे
यह कांग्रेस पार्टी की यात्रा है। पार्टी के कार्यकर्ता शामिल हैं। निश्चित तौर पर, देश का ध्यान राहुल गांधी पर है क्योंकि वह यात्रा में सबसे ज्यादा दिख रहे हैं और वह एक प्रमुख चेहरा हैं। हालांकि यह किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं है, यह उन्हें प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने के लिए नहीं है। रमेश के साथ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी थे।

रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी से वैचारिक रूप से मुकाबला करने के लिए है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान तीन बड़े मुद्दे उठाए हैं -आर्थिक असमानता, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक निरंकुशता। वह इन मुद्दों को पदयात्रा के दौरान हर रोज होने वाले संवाद के दौरान और सभाओं में उठा रहे हैं।

रमेश ने कहा कि पदयात्रा कांग्रेस की विचारधारा व पार्टी संगठन को मजबूत करने और केंद्र सरकार के व्यक्तित्व, उनके काम करने के तरीके, नीतियों, उत्पीड़न की राजनीति और प्रतिशोध की राजनीति से हो रहे नुकसान के प्रति देश को जगाने के लिए है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि आपको भारत जोड़ो यात्रा को सीमित करना चाहिए। इसे व्यक्तियों या चुनावों तक सीमित न करें, यात्रा बहुत उच्च स्तर पर काम कर रही है। पदयात्रा शनिवार सुबह करनाल से फिर शुरू हुई, जिसमें सैकड़ों लोग गांधी के साथ उनकी यात्रा में शामिल हुए।

मुक्केबाज विजेंदर भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए
कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शनिवार सुबह हरियाणा में पानीपत से करनाल जिले में पहुंची। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां घरौंदा में कोहंद गांव से शुरू हुई यात्रा में भाग लिया।

हरियाणा में 21 से 23 दिसंबर तक यात्रा के पहले चरण में 130 किलोमीटर की दूरी तय की गई और यह नूंह, गुरुग्राम तथा फरीदाबाद जिलों से गुजरी थी। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और 30 जनवरी को श्रीनगर में राहुल गांधी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के साथ संपन्न होगी।

Related posts

Leave a Comment