शिंदे-अजित गुट को मिल सकता है एक-एक मंत्रालय, जानिए नड्डा के घर पर NDA नेताओं की बैठक में और क्या-क्या हुआ

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर शुक्रवार को बड़ी बैठक हुई. इस बैठक में जेपी नड्डा और अमित शाह ने एक-एक कर एनडीए घटक दल के नेताओं नई सरकार के गठन और मंत्रियों के पोर्टफोलियो को लेकर चर्चा की. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में एकनाथ शिंदे गुट और अजित पवार गुट को एक-एक मंत्री पद देने का प्रस्ताव भी दिया गया. नड्डा के घर पर यह बैठक एनडीए की ओर से नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद हुई.

इस बैठक में आंध्र प्रदेश के भावी मुख्यमंत्री और टीडीपी के मुखिया चंद्रबाबू नायडू भी शामिल हुए थे. नायडू अपने साथ राम मोहन नायडू को भी लेकर गए थे. इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने साथ पार्टी के नंबर 2 कहे जाने वाले ललन सिंह और संजय झा को भी साथ लेकर गए थे. बैठक में एलजेपी (पासवान) के नेता चिराग पासवान भी शामिल हुए थे.

घटक दलों को मिल सकता है सरकार में प्रतिनिधित्व
सूत्रों ने बताया कि बीजेपी के सभी प्रमुख सहयोगी दल, जेडीयू, टीडीपी, शिवसेना और एलजेपी (आर) को शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सरकार में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. इसका मतलब है कि शपथ ग्रहण के दौरान इनके नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. चर्चा है कि घटक दलों में हर एक को कम से कम एक कैबिनेट बर्थ होगी और भविष्य में मंत्रिपरिषद के फेरबदल और विस्तार में उन्हें अधिक भागीदारी दी जा सकती है.

कोऑर्डिनेशन का काम करेंगे ये चार नेता
इस बैठक से पहले बीजेपी ने एनडीए घटक दलों से कोऑर्डिनेशन का काम 4 नेताओं को सौंपा गया. इन चार नेताओं में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा और पीयूष गोयल शामिल हैं. ये चार नेता ही घटक दल के नेताओं से बातचीत करेंगे और उनकी बातों और मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे.

9 जून को शपथ ग्रहण
नरेंद्र मोदी रविवार शाम लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. राष्ट्रपति रविवार की शाम सात बजकर 15 मिनट पर राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी.

Related posts

Leave a Comment