सहारनपुर में ‘पाकिस्‍तान-जिंदाबाद’ के लगे नारे, तिरंगे को उतारकर हरा झंडा लगाया- 5 के खिलाफ FIR

बहराइच जिले के खैरी घाट थाना क्षेत्र में एक सरकारी पानी की टंकी से राष्‍ट्रीय ध्‍वज (National Flag) उतारकर हरा झंडा (Green Flag) लगाने के आरोप में पुलिस ने शनिवार को दो युवकों को गिरफ्तार किया है. वहीं सहारनपुर के गंगोह में एक स्‍कूल में तिरंगा रैली के दौरान पाकिस्तान-जिंदाबाद के नारे लगाने वाले पांच छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

बहराइच के अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) अशोक कुमार ने आज बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के उपलक्ष्य में रखौना गांव स्थित सरकारी पानी की टंकी पर गांव वासियों ने दो राष्ट्रीय ध्वज लगाए थे. उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह दो युवकों ने टंकी पर झंडा लगाने का विरोध करते हुए दोनों झंडे उतारकर जमीन पर फेंक दिए और वहां हरे रंग के झंडे लगा दिए थे. सूचना पाकी मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है.

गिरफ्तार आरोपियों की हुई पहचान
खैरीघाट थाना प्रभारी निखिल श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम प्रधान के भाई से मिली तहरीर के आधार पर गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान असलम (23) व शहवान (20) के रूप में हुई है. उन्होंने बताया कि दोनों के खिलाफ राष्ट्रीय ध्वज के अपमान (राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम 1971) व दो समुदायों व जातियों के बीच वैमनस्य फैलाने के प्रयास की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है.

कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
उन्‍होंने कहा कि दोनों युवकों को अदालत में पेश किया गया जहां से दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा दिया गया है. सहारनपुर जिले के गंगोह स्थित एक स्कूल में तिरंगा रैली के दौरान कुछ छात्रों द्वारा पाकिस्तान-जिंदाबाद के नारे लगाए जाने को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई है. वहीं, विद्यालय प्रबंधन द्वारा इन छात्रों को स्कूल से निलंबित कर दिया गया है.

तिरंगा यात्रा के खिलाफ कुछ छात्रों ने लगाए नारे
सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) विपिन ताडा (SSP Vipin Tada) ने मीडिया (Media) को बताया कि गंगोह स्थित एक स्कूल में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत निकाली जा रही तिरंगा रैली (Tiranaga Rally) के दौरान कुछ छात्रों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाये थे जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. टाडा ने बताया कि इन छात्रों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है और इन छात्रों को विद्यालय प्रबंधन ने भी निलंबित कर दिया है. उन्होंने बताया कि जिन छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है वे सभी कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्र हैं.

Related posts

Leave a Comment