आंधी-बारिश…दिल्ली-UP सहित 5 राज्यों में बदलने वाला है मौसम, पढ़िए IMD की भविष्यवाणी

दिल्ली एनसीआर और इसके आस-पास के सटे इलाकों में लोगों को चुभती और जलती गर्मी से राहत मिली है. रविवार को आसमान में बादल दिखाई दे रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो 9 जून तक लोगों को तपने वाली गर्मी से थोड़ी राहत रह सकती है, क्योंकि तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, 2 से 9 जून तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

IMD के अनुसार 2 जून को दिल्ली में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की संभावना है. हीटवेव से राहत मिलने के बाद राजधानी में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार राजधानी में हवा चलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 7 जून तक मौसम साफ बना रह सकता है.

गर्मी से राहत और वीकेंड बना खास
रविवार को आसमान में बादल छाए रहने के कारण लोगों को तेज धूप का सामना नहीं करना पड़ेगा. गर्मी से राहते के बीच लोग घरों से बाहर निकलकर वींकेड का लुत्फ उठा सकते हैं. हालांकि, धूल भरी आंधियां भी आने की संभावना के बीच घर पर ही वीकेंड का आनंद लिया जा सकता है.

केरल में आए मानसून का पूरे भारत में असर
केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है. पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में भी दक्षिण-पश्चिम मानसून का असर दिखाई दिया है. अगले 7 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बिजली और बारिश की संभावना रहेगी.

मौसम विभाग के मुताबकि, 30-40 किलोमीटर तक तेज हवाएं चल सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार, 2 से 5 जून के बीच पंजाब और हरियाणा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं 2 से 4 जून के दौरान उत्तर प्रदेश के तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है. राजस्थान में तपाने वाली गर्मी से कुछ खास राहत मिलने के आसार नहीं हैं. 2 जून को पारा में थोड़ी गिरावट हो सकती है, लेकिन आने वाले दिनों राजस्थान में तापमान फिर बढ़ सकता है.

Related posts

Leave a Comment