मणिपुर में सीएम पर सस्पेंस खत्म, एन बीरेन सिंह को दोबारा चुना गया BJP विधायक दल का नेता

मणिपुर में बीजेपी विधायक दल की बैठक में एन बीरेन सिंह को विधायक दल का नेता चुना गया है. अब लगातार दूसरी बार होगा जब बीरेन सिंह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. बीजेपी विधायक दल की बैठक में केन्द्रीय पर्यवेक्षक निर्मला सीतारमण और सह-पर्यवेक्षक किरेन रिजिजू मौजूद रहे.

बैठक के बाद केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि फैसला सभी की सर्वसम्मति से लिया गया है. यह सुनिश्चित करेगा कि मणिपुर में एक स्थिर और जिम्मेदार सरकार हो. केंद्र सरकार का आज पीएम मोदी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर राज्यों पर विशेष ध्यान है.

इससे पहले सूत्रों ने बताया था कि एन बीरेन सिंह के साथ-साथ बीजेपी के वरिष्ठ विधायक टी. बिस्वजीत सिंह भी मुख्यमंत्री की रेस में हैं. दोनों ही नेता शनिवार को अलग-अलग उड़ानों में दिल्ली आए थे. यहां उन्होंने शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की. दोनों ही नेता आज वापस इंफाल लौटे. इससे पहले चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद बीरेन सिंह, टी. बिस्वजीत और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ए शारदा देवी पार्टी के भीतर ‘‘गुटबाजी’’ की खबरों के बीच 15 मार्च को दिल्ली आए थे और 17 मार्च को इंफाल लौट आए थे.

मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीट जीत कर बीजेपी ने सत्ता में वापसी की है. बीजेपी 2017 में कांग्रेस की 28 सीटों की तुलना में सिर्फ 21 सीटें होने के बावजूद दो स्थानीय दलों – एनपीपी और एनपीएफ के साथ हाथ मिलाकर सरकार बनाने में सफल रही थी. हालांकि, इस बार, बीजेपी ने अकेले चुनाव लड़ा और बहुमत हासिल करने में कामयाब रही.

Related posts

Leave a Comment