यूपी के स्कूल में मुस्लिम बच्चे को टीचर ने पिटवाया, राहुल गांधी बोले- ये बीजेपी का फैलाया केरोसिन

‘मासूम बच्चों के मन में भेदभाव का ज़हर घोलना, स्कूल जैसे पवित्र स्थान को नफ़रत का बाज़ार बनाना – एक शिक्षक देश के लिए इससे बुरा कुछ नहीं कर सकता.’ उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर स्कूल के वायरल वीडियो पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि ‘यह बीजेपी का फैलाया हुआ वही केरोसिन है जिसने भारत के कोने-कोने में आग लगा रखी है.’ सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह तृप्ति त्यागी नाम की टीचर अन्य बच्चों से एक मुस्लिम छात्र को थप्पड़ मारने कह रही हैं.

मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर थाना क्षेत्र के खुब्बापुर गांव में प्राइवेट स्कूल स्थित है, जहां सभी धर्मों के बच्चे पढ़ने आते हैं. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि क्लास टीचर तृप्ति त्यागी एक मुस्लिम छात्र को अपने टेबल के पास खड़ा कर रखी हैं. अन्य छात्रों से वह उसे एक-एक करके थपड़ मारने कह रही हैं.

मुस्लिम होने की बिना पर थप्पड़ मरवाने की घटना को ऐसे तो पुलिस ने खारिज किया है लेकिन वीडियो में साफतौर पर टीचर को मुस्लिम बच्चों को लेकर नफरती बात करते सुना जा सकता है. इस मामले का एक शख्स वीडियो बना रहा है, जो साथ में कह रहा है कि ‘बिल्कुल जी, बिल्कुल.’ वीडियो में सुना जा सकता है कि टीचर बच्चों से कह रही हैं ‘क्या तुम मार रहे हो? जोर से मारो ना.’ एक बच्चे के थप्पड़ मारने के बाद टीचर यह भी पूछ रही हैं ‘चलो और किसका नंबर है?’

बच्चे को नफरत नहीं, मोहब्बत सिखानी है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट किया और कहा कि ‘बच्चे भारत का भविष्य हैं – उनको नफ़रत नहीं, हम सबको मिल कर मोहब्बत सिखानी है.’ कांग्रेस नेता ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा था कि बीजेपी ने देशभर में नफरत का केरोसीन फैला दिया है. इसे मुहब्बत की आग से ही बुझाया जा सकता है.

टीचर, स्कूल मैनेजमेंट के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई

मुजफ्फरनगर शहर एसपी ने वीडियो में महिला टीचर की बातों की पुष्टि के साथ कहा कि इस मामले की जानकारी शिक्षा अधिकारी को दे दी गई है और टीचर के खिलाफ डिपार्टमेंटल एक्शन लिया जाएगा. मंसूरपुर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए मामले की जानकारी मिली. टीचर की नफरती बातों की पुष्टि करते हुए उन्होंने कहा कि इसके पीछे यह तथ्य पता चला कि जिन मुस्लिम बच्चों की माएं उनके शिक्षा पर ध्यान नहीं देतीं, उन बच्चों का पढ़ाई का नाश हो जाता है. इस मामले की जानकारी संबंधित शिक्षा अधिकारी को दी गई है.

मुजफ्फरनगर में शिक्षा अधिकारी शुभम शुक्ला ने बताया कि मामले की जानकारी मिली है. उन्होंने कहा कि वीडियो में एक शख्स भड़का रहा है और एक दूसरे बच्चों से एक बच्चे को पिटवा रही हैं. इन दोनों टीचर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. स्कूल मैनेजमेंट के खिलाफ भी उन्होंने कानूनी कार्रवाई करने की बात कही.

अब बेटे को नहीं भेजूंगा स्कूल- पीड़ित के पिता

पीड़ित बच्चे के पिता ने अपने बेटे को स्कूल भेजने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि वह अब अपने बच्चे को उस स्कूल में नहीं भेजेंगे और ना ही मामले में कोई शिकायत दर्ज कराएंगे. उन्होंने बतााया कि स्कूल को जो फीस दी गई है वो स्कूल मैनेजमेंट वापस करेंगे.

चाइल्ड राइट्स कमिशन ने स्कूल प्रशासन से मांगा जवाब

नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने भी मामले का संज्ञान लिया. कमिशन की तरफ से कहा गया है कि मामले में स्कूल प्रशासन से जवाब तलब किया गया है. कमिशन ने साथ ही इस तरह के वीडियो शेयर करने से मना किया और कहा कि इससे बच्चों की पहचान सार्वजनिक हो जाती है. मामले पर कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि ‘जिस बच्चे पर विश्वास करके मां-बाप अपने बच्चों को स्कूल भेजते हैं, वो हैवान क्यों बन जाते हैं?’

Related posts

Leave a Comment