वॉट्सऐप की नई पॉलिसी को लेकर टेलीग्राम का फेसबुक पर हमला, लगाया ये बड़ा आरोप

फेसबुक 10 बिलियन डॉलर्स सिर्फ अपनी मार्केटिंग में खर्च कर चुका है और टेलीग्राम को लेकर लगातार झूठ फैला रहा है. यूजर्स अब धीरे धीरे वॉट्सऐप छोड़ टेलीग्राम पर शिफ्ट हो रहे हैं.

टेलीग्राम के सीईओ Pavel Durov ने कहा है कि, फेसबुक के पास एक पूरा डिपार्टमेंट इस बात का पता लगाने के लिए बैठा हुआ है कि आखिर टेलीग्राम इतना मशहूर क्यों हो रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि, लोगों के बीच वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी गुस्सा है क्योंकि सभी जानते हैं कि अंत में उनका डेटा फेसबुक के एड इंजन पर दिखेगा. इसमें कोई दो राय नहीं कि पिछले कुछ सालों से कई लोग वॉट्सऐप छोड़ टेलीग्राम पर स्विच कर चुके हैं.

Durov ने कहा कि फेसबुक अधिकृत वॉट्सऐप ने मार्केटिंग के तरीके से टेलीग्राम को हराने की प्लानिंग की है. एक आर्टिकल का हवाला देते हुए Durov ने कहा कि, 500 मिलियन यूजर्स और लगातार बढ़ती पॉपुलेरिटी के कारण ये फेसबुक कॉर्पोरेशन को चिंता में डाल रही है. प्राइवेसी के मामले में टेलीग्राम की क्वालिटी को वॉट्सऐप की टीम मात नहीं दे पा रही है. विकिपीडियो एक्सपर्ट्स ने बताया कि, कई बॉट्स की बदौलत फेसकुब टेलीग्राम के बारे में सोशल मीडिया पर अफवाहें फैला रहा है.

मार्केटिंग पर पैसे खर्च कर रहा है फेसबुक
बता दें कि फेसबुक 10 बिलियन डॉलर्स सिर्फ अपनी मार्केटिंग में खर्च कर चुका है. उन्होंने आगे कहा कि, टेलीग्राम का कोड ओपन सोर्स नहीं है. असलियत में टेलीग्राम क्लायंट ऐप्स साल 2013 से ही ओपन सोर्स हो चुके हैं. वहीं एक और अफवाह ये है कि टेलीग्राम रशियन है लेकिन कंपनी का रशिया में कोई ऑफिस नहीं है और साल 2018 से ही इसे वहां ब्लॉक कर दिया गया है.

Durov ने आगे कहा कि, टेलीग्राम के लिए कहा जा रहा है कि ये एनक्रिप्डेट नहीं है लेकिन ये गलत है क्योंकि ये ऐप एंड टू एंड एनक्रिप्टेड है. हमारे सीक्रेट चैट जहां एंड टू एंड है तो वहीं क्लाउड चैट पूरी तरह सुरक्षित है.

Related posts

Leave a Comment