दिल्ली-NCR में लुढ़का पारा, नोएडा में 8वीं तक के स्कूल 6 जनवरी तक बंद

उत्तर भारत में चल रही शीत लहर के मद्देनजर नोएडा में कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल 3 से 6 जनवरी तक बंद रहेंगे. गौतम बौद्ध नगर जिला प्रशासन ने मंगलवार को घोषणा की, जिसमें स्पष्ट किया गया कि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं जारी रहेंगी. ठंड के मौसम के कारण शहर के स्कूल 29 और 30 दिसंबर को सभी कक्षाओं के लिए बंद थे. दिसंबर के आखिरी हफ्ते में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान गिरकर एक अंक तक पहुंच गया.

नए साल के पहले दो दिनों में राज्य में घना से बेहद घना कोहरा छाया रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 3 जनवरी से पश्चिमी यूपी में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है.

दिल्ली मंगलवार को दिल्लीवासियों को सुबह तेज हवा का सामना करना पड़ा और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि शहर के अलग-अलग इलाकों में घना से मध्यम कोहरा छाया रहा. दिसंबर 2023 राष्ट्रीय राजधानी में छह वर्षों में सबसे गर्म रहा है. शहर में इस महीने के दौरान एक भी ‘शीत लहर वाला दिन’ दर्ज नहीं किया गया.

दिल्ली के आसपास के इलाकों में घना कोहरा
मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में घना से मध्यम कोहरा छाया रहा. भारतीय रेलवे के मुताबिक, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें एक से छह घंटे की देरी से चलीं.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 6.30 बजे 346 की रीडिंग के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में था.

शाहजहांपुर में सबसे कम तापमान
दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा और राज्य के एक या दो हिस्सों में घना से लेकर बहुत घना कोहरा छाया रहा. लखनऊ में मौसम कार्यालय ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर और राज्य के पश्चिमी भाग में एक या दो स्थानों पर शीत लहर की स्थिति बनी हुई है.

कानपुर, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, अयोध्या, लखनऊ, आगरा और मेरठ मंडलों सहित अन्य मंडलों में दिन का तापमान सामान्य सीमा से काफी नीचे रहा. इसमें कहा गया है कि 5.2 डिग्री सेल्सियस के साथ शाहजहांपुर में राज्य में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया, जबकि बांदा में 22.6 डिग्री सेल्सियस के साथ अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

Related posts

Leave a Comment