महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन पर लटकी तलवार! उम्मीदवारों की अलग-अलग घोषणा से शरद पवार नाराज

पंजाब, पश्चिम बंगाल और केरल के बाद अब महाराष्ट्र में भी इंडिया गठबंधन टूटता दिख रहा है. महाविकास अघाड़ी की पार्टियां अलग-अलग अपने उम्मीदवारों का नामों का ऐलान कर रही हैं. उद्धव ठाकरे की पार्टी ने बुधवार को 17 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा कर दी, इसके साथ ही कांग्रेस ने इनमें से दो सीटों पर दावा किया. कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने बेहद तीखे शब्दों में इसका विरोध किया. कांग्रेस विधायक विश्वजीत कदम सांगली सीट के लिए पार्टी नेताओं से मिलने दिल्ली गए. इन सभी घटनाक्रमों ने महायुति के नेताओं को महाविकास अघाड़ी के खिलाफ निशाना साधने का मौका दे दिया. सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि एनसीपी शरदचंद्र पवार के अध्यक्ष शरद पवार ने मौजूदा हालात पर नाराजगी जताई है.

शरद पवार ने ठाकरे गुट और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे के विवाद पर नाराजगी जताई है. सूत्रों ने जानकारी दी है कि बैठक में शरद पवार ने इसे लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की.

आज शरद पवार की पार्टी की नेताओं की बैठक हुई. इस बैठक में शरद पवार ने नाराजगी जाहिर की. सूत्रों का कहना है कि शरद पवार ने पार्टी नेताओं को कहा कि महाविकास अघाड़ी के अन्य घटक दल अघाड़ी धर्म का पालन करते नहीं दिख रहे हैं. शरद पवार ने बैठक में कहा कि ‘कांग्रेस और ठाकरे समूह ने अघाड़ी धर्म का पालन नहीं किया.

उम्मीदवारों की अलग-अलग घोषणा से पवार नाराज
पवार ने कहा कि ‘संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीटों के आवंटन की घोषणा की जानी चाहिए थी और एक साथ सीट बंटवारे की घोषणा करनी चाहिए थी. शरद पवार ने कहा कि महाविकास अघाड़ी के सभी नेताओं को एक साथ आगे आना चाहिए था और एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करनी चाहिए थी. बैठक में शरद पवार ने सवाल उठाया, ”जब सीट आवंटन पर चर्चा हो रही थी तो महाविकास अघाड़ी के अन्य घटक दलों ने अलग-अलग सीटों की घोषणा क्यों की?”

बता दें कि पिछले कई दिनों से महाविकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे को लेकर बैठकों का दौर जारी है. प्रत्येक बैठक के बाद नेताओं का दावा है कि सीटों के आवंटन में कोई दरार नहीं है. महाविकास अघाड़ी के नेताओं का कहना है कि उनकी चर्चा जारी है. महाविकास अघाड़ी के नेताओं द्वारा संयम बरता जा रहा था. मतभेदों को मीडिया या दुनिया से सामने रखने की पूरी कोशिश की जा रही थी. लेकिन आखिरकार आज महाविकास अघाड़ी में मतभेद खुलकर सामने आ गए.

पवार की पार्टी 5 उम्मीदवारों का करेगी ऐलान
इस बीच, कांग्रेस और ठाकरे गुट की ओर से उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद अब शरद पवार गुट भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने जा रहा है. शुरुआत में महाविकास अघाड़ी संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ही सीटों के बंटवारे की घोषणा करना चाहती थी. लेकिन अब सभी पार्टियां अलग-अलग सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर रही हैं.

सूत्रों के मुताबिक जल्द ही शरद चंद्र पवार की पार्टी एनसीपी की ओर से लोकसभा उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की जाएगी. इस सूची में कुल पांच उम्मीदवारों की घोषणा होने की संभावना है. प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 5 उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे. यह बात सामने आई है कि पार्टी की संसदीय बैठक में 10 सीटों पर चर्चा हुई.

Related posts

Leave a Comment